spot_img

‘आप’ सरकार ने पंजाब में पेश किया रिपोर्ट कार्ड

HomeNATIONAL'आप' सरकार ने पंजाब में पेश किया रिपोर्ट कार्ड

चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब की जनता के सामने अपनी सरकार के छह महीने का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। ‘आप’ पंजाब के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि, पिछली सरकारों ने केवल जनता को बेवकूफ बनाया और टैक्स के पैसे से अपनी तिजोरियां भरीं।

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी सरकार अपने सभी वादों को पूरा कर रही है। सरकार बनने के महज छह महीने में ही मान सरकार ने जनता के हित में कई ऐतीहासिक फैसले लिए हैं। शनिवार को पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही। इस मौके पर ‘आप’ के प्रवक्ता जगतार सिंह संघेड़ा और गोविंदर मित्तल भी मौजूद थे।

भैयाजी ये भी देखें : बीच सड़क पर खड़े ट्रक से टकराया कोयले से भरा ट्रक, चालक जिंदा जला

‘आप’ सरकार (AAP)  के जन-कल्याण कामों का हवाला देते हुए कंग ने कहा कि मान सरकार ने अपने चुनावी वादे के अनुसार 20,000 नौकरियां दी हैं। 9000 संविदा कर्मचारियों को नियमित किया है। उन्होंने कहा कि पंजाब कृषि प्रधान राज्य है. पंजाब की पूरी अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर है। इसके बावजूद पिछली सरकारें इसमें सुधार करने में पूरी तरह विफल रहीं। लेकिन पंजाब के इतिहास में पहली बार मान सरकार ने मूंग की खरीद पर एमएसपी जारी की।

उन्होंने कहा कि, पंजाब के पानी और मिट्टी की उर्वरता को बचाने के लिए पंजाब सरकार किसानों को 1500 रुपये की प्रोत्साहन राशि दे रही है। मालवा क्षेत्र के कपास किसानों के 2020 से लंबित मुआवजे को भी मान सरकार ने मंजूरी दी।वहीं गन्ना किसानों के लंबे समय से लंबित बकाया का भी भुगतान कर दिया गया है। डिफॉल्टर चीनी मिलों की संपत्तियों को कुर्क कर नीलाम किया जा रहा है।

कंग (AAP)  ने कहा कि, पहले किसानों से 5000 रुपये प्रति हॉर्स पावर वसूले जाते थे लेकिन मान सरकार ने किसानों को आर्थिक राहत देने के लिए इसे आधा किया और पंजाबियों को 600 यूनिट मुफ्त बिजली दे रही है। इस बार लगभग 80 प्रतिशत घरों के जीरो बिल आए हैं। इसी तरह पंजाब रोडवेज हमेशा घाटे में रहा।निजी ट्रांसपोर्टरों का बेड़ा बड़ा होता रहा, लेकिन पंजाब रोडवेज घाटे में चला गया। अब वह मुनाफे में है। सरकार की ओर से एनआरआई के लिए दिल्ली एयरपोर्ट के लिए वॉल्वो बस भी शुरू कर दी गई है।