spot_img

मांसाहारी खाना वर्जित नहीं है, बीफ से परहेज करें: जे नंद कुमार

HomeNATIONALमांसाहारी खाना वर्जित नहीं है, बीफ से परहेज करें: जे नंद कुमार

गुवाहाटी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी जे नंद कुमार ने बुधवार को कहा कि मांसाहारी भोजन करना कोई वर्जित नहीं है और देश में इसे प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि गोमांस खाने से बचना चाहिए। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की बौद्धिक शाखा प्रज्ञा प्रवाह के प्रमुख कुमार ने स्पष्ट किया कि यह उनकी निजी राय थी न कि संघ की।

RSS के पदाधिकारी को इस मुद्दे पर सवालों का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्होंने घोषणा की कि उनका संगठन और संघ के कई अन्य सहयोगी 20 सितंबर से गुवाहाटी में ‘Lokmanthan’ शीर्षक से बुद्धिजीवियों के तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं ताकि “देश की विविधता का जश्न मनाया जा सके। ”

भैयाजी यह भी देखे: इन राज्यों में अगले दो दिनों तक होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया एलर्ट

कुमार ने कहा कि कार्यक्रम (RSS)  का उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे, पूर्वोत्तर राज्यों की संस्कृति पर विशेष जोर दिया जाएगा। “कुछ विरोधी ताकतें देश की एकता के खिलाफ एक भयावह अभियान चला रही हैं। कॉन्क्लेव के साथ, हम अपनी एकता को मजबूत करने के लिए अपनी विविधता का जश्न मनाना चाहते हैं। ”

यह मेरी निजी राय

देश में प्रचलित विभिन्न खाद्य आदतों के बारे में पूछे जाने पर संघ (RSS)  और अन्य भगवा संगठनों पर आलोचकों द्वारा लोगों पर अपनी पसंद थोपने का आरोप लगाया जाता है, कुमार ने कहा, “मांसाहारी भोजन वर्जित नहीं है और इसे प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है।” साथ ही उन्होंने कहा कि यह उनकी निजी राय है न कि संघ की।

भैयाजी यह भी देखे: पोषण आहार घोटाला: विधानसभा में हंगामा, प्रश्नकाल 2 बार स्थगित

कुमार ने बताया-“आम लोग मांसाहारी खाद्य पदार्थ खाते हैं। आप यह नहीं कह सकते कि यह भारत में प्रतिबंधित है। जलवायु परिस्थितियों और भौगोलिक स्थितियों के अनुसार लोग ऐसा खाना खाते हैं। ”उन्होंने कहा कि तटीय क्षेत्रों और पूर्वोत्तर राज्यों के लोग मांसाहारी खाते हैं और यह वहां के आम लोगों के लिए मुख्य आहार है।