spot_img

आज फिर बरसेंगे बदरा, महाराष्ट्र-बंगाल-ओडिशा-छत्तीसगढ़ समेत इन हिस्सों में बारिश के आसार, कई जगह ऑरेंज अलर्ट

HomeNATIONALआज फिर बरसेंगे बदरा, महाराष्ट्र-बंगाल-ओडिशा-छत्तीसगढ़ समेत इन हिस्सों में बारिश के आसार,...

दिल्ली। दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश और ओडिशा समेत देश के दूसरे इलाकों (IMD) में भी रविवार को भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तरी आंध्र प्रदेश, दक्षिणी ओडिशा तटों से दूर पश्चिम-मध्य और उत्तरी-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना रहा है। इससे आंध्र प्रदेश और ओडिशा के साथ ही पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में विभाग ने यहां के लोगों को सतर्क रहने की सलाह जारी की है।

भैयाजी यह भी देखे: अग्निपथ स्कीम एक सीक्रेट फाइल है, आरटीआई में नहीं देंगे जानकारी

आईएमडी ने तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा के कई इलाकों में तेज बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने गुजरात, महाराष्ट्र को लेकर भी चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया है कि अगले पांच दिन के दौरान इन दोनों राज्यों में भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बारिश का सिलसिला अगले तीन दिन तक जारी रहने का अनुमान है।

14 सितंबर तक बंगाल में भारी बारिश का अनुमान

IMD ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण 14 सितंबर तक पूरे पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। 12 सितंबर से 14 सितंबर तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश व गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं। विभाग ने 11 और 12 सितंबर को गंगीय पश्चिम बंगाल में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। विभाग ने अगले 36 घंटों में पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों के आसपास 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है। मछुआरों को सोमवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

ओडिशा के कई इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट

भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मल्कानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, रायगडा, कालाहांडी, कंधमाल, गजपति, गंजम, खुर्दा, नयागढ़ और कटक जिलों में कुछ स्थानों पर 11 सितंबर को बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम कार्यालय ने गंजम, गजपति, कंधमाल, कालाहांडी, नबरंगपुर, रायगडा, बोलांगीर, कोरापुट, बौध और नयागढ़ जैसे 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (20 सेमी तक बारिश) जारी किया है। 20 अन्य जिलों में भारी बारिश को लेकर यलो चेतावनी जारी की गई है।

दिल्ली में अगले पांच दिनों में और बारिश के आसार

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश (IMD) हुई। शनिवार को मुखर्जी नगर, जीटीबी नगर, विजय नगर, सिविल लाइंस, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी और कश्मीरी गेट सहित तमाम इलाकों में हल्की से बारिश दर्ज की गई। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में अगले पांच दिनों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। बीती शाम करीब साढ़े छह बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 107 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है।