spot_img

रायपुर में एक ही दिन में 6000 किलो से ज़्यादा सिंगल यूज प्लास्टिक जप्त…

HomeCHHATTISGARHरायपुर में एक ही दिन में 6000 किलो से ज़्यादा सिंगल यूज...

रायपुर। रायपुर नगर निगम की विभिन्न टीमों ने आज ताबड़तोड़ छापे मार कर तकरीबन 6000 किलो से भी अधिक सिंगल यूज प्लास्टिक जप्त किये। ये कार्रवाई देर शाम तक ज़ारी रही, जिस वजह अधिक मात्रा में प्रतिबंधित पॉलीथिन जप्त होने का अनुमान है।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी ख़बर : राप्रसे के 13 अफसरों को मिला प्रमोशन, निष्ठा…

निगमायुक्त मयंक चतुर्वेदी के निर्देश पर कल से ही छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। कल गोलबाजार के 10 बड़े थोक विक्रेताओं के यहां 400 किलो प्रतिबंधित पॉलीथिन जप्त कर दुकानदारों से 10-10 हजार का जुर्माना लगाया गया था। आज की कार्रवाई में भी थोक विक्रेता ही थे।

निगम की सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ तृप्ति पाणिग्रही ने बताया कि पंडरी स्थित हरिओम इंटरप्राइजेस में बड़ी मात्रा में पॉलीथिन रखी पाई गई। मोटे तौर पर यहां 4 हजार किलो से भी अधिक पॉलीथिन मिलने का अनुमान है। दुकानदार पर 50 हजार का जुर्माना लगाया गया इसी तरह शिवम नामक शोरूम से 25 किलो पॉलीथिन जप्त कर 25 हजार का जुर्माना लगाया गया।

यहां के आरएस इंटरप्राइजेस से भी थोड़ी मात्रा में पालीथिन मिली। इधर सद्दानी दरबार के पास स्थित वनश्री इंटरप्राइजेस से 1000 हजार किलो से भी अधिक मात्रा में पॉलीथिन जप्त कर 25 हजार का जुर्माना भी लगाया गया।

इधर जोन क्रमांक 10 में राजेंद्र नगर स्थित सुमीत बाजार में जोन क्रमांक की टीम ने छापा मारा। जोन क्रमांक 10 के राजस्व अधिकारी विवेकानन्द दुबे ने बताया कि सुमीत बाजार से 10 किलो पॉलीथिन जप्त कर 50 हजार का जुर्माना लगाया गया। आसपास के 7 छोटे दुकानदारों से भी पॉलीथिन जप्त कर 5 – 5 सौ रुपए का जुर्माना लगाया गया।

भैयाजी ये भी पढ़े : रायपुर पहुंचे सरसंघचालक मोहन भागवत, तीन दिनों तक बैठक में होंगे…

जोन क्रमांक 2 को स्वास्थ्य अधिकारी रवि लावण्या ने बताया कि क्षेत्र के 26 दुकानदारों पर कार्रवाई करते हुए उनसे 10 किलो पॉलीथिन जप्त कर 14 जुर्माना वसूला गया। अन्य सभी जोनों में भी देर शाम तक जप्ती की कार्रवाई चलती रही। निगमायुक्त श्री चतुर्वेदी ने पॉलीथिन के खिलाफ लगातार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।