spot_img

रविवि के छात्र पढ़ेंगे योग, जिम मैनेजमेंट-मसाज थैरेपी

HomeCHHATTISGARHरविवि के छात्र पढ़ेंगे योग, जिम मैनेजमेंट-मसाज थैरेपी

रायपुर। पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रबंधन (RVV) अब छात्रों को योग, जिम मैनेजमेंट और मसाज थैरेपी की शिक्षा देने की तैयारी कर है।

विवि प्रबंधन के निर्देश पर अध्ययनशला प्रभारी ने प्रस्ताव बनाकर बोर्ड ऑफ स्टडीज को भेज दिया है। वहां से हरी झंडी मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार योग, जिम मैनेजमेंट और मसाज थैरेपी के कोर्स डिप्लोमा कोर्स होंगे। शारीरिक शिक्षा अध्ययनशला के अधीनस्थ इसे संचालित किया जाएगा। शारीरिक शिक्षा अध्ययनशाला के जिम्मेदारों ने बताया कि यह नए कोर्स जॉब ओरिएंटेड होंगे। इस वर्ष से इसे शुरू किया जा सकता है।

भैयाजी ये भी देखें : नासा के नन्हे उपकरण ने मंगल ग्रह पर बनाई ऑक्सीजन

यह सब सिखाया जाएगा छात्रों को

विवि प्रबंधन (RVV) के अनुसार योग, जिम मैनेजमेंट और मसाज थैरेपी के कोर्स जिम से जुड़ी टेक्निकल चीजें सिखाई जाएंगी। अभी तक अनुभव के आधार पर ही जिम में ट्रेनर होते हैं। योग डिप्लोमा कोर्स में बीमारियों के उपचार से जुड़ा पाठ्यक्रम होगा। योग के माध्यम से पीड़ित की बीमारी को दूर करने का हुनर सिखाया जाएगा। मसाज थैरेपी में छात्रों को तकनीकी पहलुओं का ज्ञान दिया जाएगा।

20-20 सीट होंगी कोर्स में

विवि प्रबंधन (RVV) के अनुसार कोर्स में प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं रखी जाएगी। तीनों डिप्लोमा कोर्स में अभी 20-20 सीटें रखी जा सकती है। कोर्स की अवधि 6 से 8 माह की होगी। भविष्य में इन कोर्स को छात्रों का रिस्पांस मिलेगा, तब सीटों की संख्या आवेदनों को देखकर बढ़ाई जा सकती है।