spot_img

भाजपा में अब नेता प्रतिपक्ष की बारी, बृजमोहन, अजय और नारायण की चर्चा…

HomeCHHATTISGARHभाजपा में अब नेता प्रतिपक्ष की बारी, बृजमोहन, अजय और नारायण की...

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी ने आज छत्तीसगढ़ में बड़ा फेरबदल करते हुए प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान अरुण साव को सौंप दी है। इसके बाद से ही सुबे के सियासी गलियारों में भी यह खबर भी सरपट दौड़ रही है कि जल्द ही नेता प्रतिपक्ष का भी बदलाव हो जाएगा।

भैयाजी ये भी देखें : प्रदेश में पैर पसार रहा डायरिया, ऐसे करें खुद का बचाव…डॉक्टरों…

इसके पीछे की वज़ह पार्टी लाइन को भी बताया जा रहा है। दरअसल साव बिलासपुर से सांसद है, वहीं धरमलाल कौशिक भी बिलासपुर जिले से ताल्लुख रखते है, ऐसे में एक ही जिले के दो नेताओं को बड़ी जिम्मेदारी पार्टी के समीकरण में फिट नहीं होगी, लिहाज़ा सूबे के नए नेताप्रतिपक्ष के नाम की घोषणा पार्टी जल्द ही कर सकती है।

पार्टी के विश्वसनीय सूत्रों की अगर मानें तो नेता प्रतिपक्ष के लिए तीन नामों पर विचार मंथन किया जा रहा है। जिसमें बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर और नारायण चंदेल के नाम शामिल है। इधर अजय चंद्राकर को हाल ही में संगठनात्मक नियुक्तियों में मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया गया था। ऐसे में उनकी दावेदारी से ज्यादा मजबूत बृजमोहन और चंदेल को माना जा रहा है।

संसदीय दांव पेंच के जानकार है बृजमोहन

बृजमोहन अग्रवाल को बतौर नेताप्रतिपक्ष देखने की चाहत पहले भी पार्टी के कई नेताओं समेत कार्यकर्ताओं की थी। बृजमोहन संगठन में काफी वरिष्ठ और संसदीय परंपरा के अच्छे जानकार माने जाते है। वर्तमान विधानसभा में अक्सर मुद्दों पर मुखर होकर अपनी बात रखते है।

सदन में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की शुरुआत कर सरकार की तगड़ घेराबंदी भी करते हुए नज़र आ रहे है। इसके इतर सदन में विभिन्न विषयों पर तथ्यपरक बातों को रखने की कला भी बृजमोहन के अंदर है, इस लिहाज से भी बृजमोहन अग्रवाल को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

भैयाजी ये भी देखें : अब पशुओं में लुम्पी चर्म रोग के लक्षण, रोकथाम करने ज़ारी…

नारायणचंदेल भी है दावेदार

भाजपा के विधायक नारायण चंदेल भी नेता प्रतिपक्ष बनाए जा सकते है। नारायण विधानसभा में उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा चुके है, संसदीय कार्यवाही के जानकार है। इसके साथ ही उनका कुर्मी (OBC) होना भी जातिगत समीकरण को बनाने में मदद करेगा।