spot_img

स्कूल-आंगनबाड़ी पहुँची कलेक्टर डॉ. प्रियंका, छात्रा से सुना पहाड़ा और कविता..

HomeCHHATTISGARHBASTARस्कूल-आंगनबाड़ी पहुँची कलेक्टर डॉ. प्रियंका, छात्रा से सुना पहाड़ा और कविता..

कांकेर। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने भानुप्रतापपुर तहसील अंतर्गत अस्पताल, डायग्नोस्टिक सेंटर, स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र एवं माईनिंग क्षेत्र का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा वहॉ उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

भैयाजी ये भी देखे : स्वाइन फ्लू से बचने के लिए करें ये उपाए…बरते सावधानी…कराएं जाँच

भानुप्रतापपुर स्थित डायग्नोस्टिक सेंटर के हमर लैब में 120 प्रकार का टेस्ट किया जायेगा, वर्तमान में यहॉ 50 प्रकार के टेस्ट किये जा रहे हैं, जिसे बढ़ाने के लिए कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला द्वारा बीएमओ को निर्देशित किया गया है।

उन्होंने आज इस डायग्नोस्टिक सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा किये जा रहे जांच की जानकारी ली एवं सुविधाओं का अवलोकन किया। क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को जोड़ते हुए इस डायग्नोस्टिक सेंटर में 120 प्रकार के टेस्ट करने के लिए बीएमओ को निर्देशित किया गया, साथ ही एसडीएम को डायग्नोस्टिक सेंटर का प्रत्येक माह निरीक्षण करने के लिए निर्देश भी दिये गये।

कलेक्टर डॉ शुक्ला ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भानुप्रतापपुर का भी आकस्मिक निरीक्षण किया तथा वहॉ सुविधाओं की जानकारी ली। उनके द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के पैथोलॉजी विभाग, क्षय नियंत्रण कक्ष, ओपीडी, आईपीडी, एनआरसी वार्ड, जनरल वार्ड, महिला वार्ड, पीएनसी वार्ड इत्यादि का निरीक्षण किया गया तथा वहां भर्ती मरीजों से बातचीत की गई एवं उनके उपचार के संबंध में पूछताछ किया गया।

अस्पताल मे भर्ती मरीज बंशीलाल जैन एवं नागेश यादव ने अपना अच्छा उपचार होने की जानकारी दी। ग्राम मोहगांव निवासी सजीवन सलाम जो अपने दादा का ईलाज कराने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचा था, उन्हें कौशल उन्नयन प्रशिक्षण में शामिल होकर आत्मनिर्भर बनने के लिए कलेक्टर द्वारा प्रोत्साहित किया गया। बर्थ वेंटिग रूम में पानी टपकने की जानकारी मिलने पर इसे आरईएस से मरम्मत कराने के लिए जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिये गये, साथ ही अस्पताल में पेड़-पौधे लगाने के लिए बीएमओ को निर्देशित किया गया।

छात्रों को खुश रहते हुए पढ़ाई की दी समझाईश

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने स्वामी आत्मांनद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय भानुप्रतापपुर का औचक निरीक्षणकर वहॉ उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी तथा कक्षा में बच्चो को पढ़ाकर उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कक्षा 3रीं के बच्चो का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हे गिनती एवं कविता पढ़कर सुनाने को कहा।

खुश रहते हुए पढ़ाई करने के लिए कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को समझाईश देते हुए कहा कि ऐसा काम करें, जिससे आपके मॉ-बाप को आप पर गर्व हो। जीवन में सफलता के लिए कड़ी मेहनत आवश्यक है। सभी विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ाई करने की समझाईश दी गई।

आंगनबाड़ी केन्द्र बनेगा मॉडल

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने भानुप्रतापपुर तहसील के ग्राम कच्चे के दफईपारा स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया तथा बच्चो को गिनती एवं कविता पढ़कर सुनाने को कहा।

भैयाजी ये भी देखे : राज्यसभा में उठा बालको की अनियमितता का मामला, सरोज पांडेय ने…

कुमारी दीप्ती ने पहाड़ा पढ़कर सुनाया, जिस पर प्रसंन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने ग्राम कच्चे के आंगनबाड़ी केन्द्र को मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।