spot_img

प्रदेश में मिले मंकीपॉक्स के 2 संदिग्ध मरीज, सैंपल भेजे गए पुणे

HomeCHHATTISGARHप्रदेश में मिले मंकीपॉक्स के 2 संदिग्ध मरीज, सैंपल भेजे गए पुणे

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पहली बार (RAIPUR NEWS) मंकीपॉक्स के 2 संदिग्ध मरीज मिले हैं। रायपुर के अंबेडकर अस्पताल में भर्ती 14 साल का बालक कांकेर के पास का है। उसकी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। भिलाई में संदिग्ध मरीज हाल में ओमान से लौटा है। वह कोविड पॉजीटिव भी निकला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सैंपल लेकर पुणे जांच के लिए भेजा है।

भैयाजी यह भी देखे : सुप्रीम कोर्ट ने ED के गिरफ्तारी के अधिकार को बरकरार रखा, कहा- ये मनमानी नहीं

बच्चे के पूरे हाथ में फुंसियां, सैंपल पुणे भेजा

छत्तीसगढ़ में पहली बार मंगलवार को एक मरीज मिला है, जिसमें मंकीपॉक्स (RAIPUR NEWS) के लक्षण हैं। यह बच्चा कांकेर जिले के एक गांव का है। उसे त्वचा रोग के इलाज के लिए अंबेडकर अस्पताल लाया गया था, क्योंकि पूरे हाथ में छोटी-छोटी फुंसियां हैं। मंकीपाॅक्स का एक लक्षण यह भी है, इसलिए डाक्टरों ने बच्चे को आइसोलेट कर दिया है।
उसके सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं। यहां के डाक्टरों ने इस बच्चे की ट्रैवल हिस्ट्री जांची है।

वायरल बीमारी है

अफसरों का कहना है कि मंकीपॉक्स वायरल बीमारी है। इसका एक बड़ा लक्षण (RAIPUR NEWS) यह है कि इसमें मरीज के पूरे शरीर या कुछ हिस्से में चेचक जैसी फुंसियां निकल आती हैं। इनकी वजह से संक्रमण फैलने की आशंका ज्यादा रहती है। मंकीपाॅक्स से बचाव के लिए सबसे बड़ी सतर्कता यही बताई गई है कि सोशल डिस्टेंसिंग की जाए या फिजिकल कांटेक्ट से बचा जाए। इस मामले में राज्य नोडल अधिकारी इंट्रीग्रेटेड डिसिज सर्विलेंस प्रोग्राम (आईडीएसपी) डॉ. धमेद्र गहवई का कहना है कि प्रिकॉशन के तौर पर मरीज को आइसोलेशन में रखा गया है। पुणे से सैंपल की जांच रिपोर्ट तीन-चार दिन में आएगी, लेकिन तब तक पूरी एहतियात बरती जाएगी।