spot_img

राष्ट्रपति चुनाव : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में किया मतदान

HomeCHHATTISGARHराष्ट्रपति चुनाव : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में किया मतदान

 

रायपुर। देश के 16वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आज देशभर में मतदान किया जा रहा है। प्रदेश के 90 विधायक विधानसभा भवन के समिति कक्ष क्रमांक-2 में बनाए गए मतदान केंद्र में वोट करने पहुँच रहे है।
राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में स्थापित मतदान केंद्र में मतदान किया है। उनके अलावा सूबे के तमाम विधायक और मंत्री भी विधानसभा में पहुँचकर देश के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहला वोट कुरुद विधायक अजय चंद्राकर ने डाला। वही सत्ता पक्ष की ओर से पहला मतदान मोहन मरकाम ने किया। इसके बाद विधायक नारायण चंदेल और सूबे के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने भी अपना मतदान किया।
गौरतलब है कि देशभर में मतदान का समय सवेरे दस बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित किया गया है। मतों की गिनती 21 जुलाई को नई दिल्ली में की जाएगी।

भारत के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए लोकसभा एवं राज्यसभा के निर्वाचित सांसदों और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र तथा पुडुचेरी संघ राज्य क्षेत्र सहित सभी राज्यों के निर्वाचित विधानसभा सदस्य मतदान कर रहे हैं। इस निर्वाचन में भिन्न-भिन्न राज्यों के प्रतिनिधित्व के मान में एकरूपता एवं समतुल्यता प्राप्त करने के लिए संसद और प्रत्येक राज्य की विधानसभा के प्रत्येक निर्वाचित सदस्य जितने मत देने के हकदार हैं, उनके मान का अवधारण करने के लिए प्रत्येक राज्य की जनसंख्या पर आधारित एक फार्मूला तैयार किया गया है। जिसके अनुसार इस निर्वाचन में एक सांसद के मत का मूल्य 700 है, जबकि छत्तीसगढ़ के विधायकों का मत मूल्य 129 है।

वर्तमान निर्वाचक मण्डल में 233 राज्यसभा सदस्य, 543 लोकसभा सदस्य एवं 4033 राज्य विधानसभाओं के सदस्यों सहित कुल 4809 सदस्य हैं। राष्ट्रपति पद के लिए दो दावेदार द्रौपदी मुर्मू तथा यशवन्त सिन्हा हैं।