spot_img

रामलला की सुरक्षा का हाईटेक प्लान, परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा

HomeNATIONALरामलला की सुरक्षा का हाईटेक प्लान, परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा

अयोध्या। अयोध्या में रामलला (RAM MANDIR) की सुरक्षा व्यवस्था हाईटेक होगी। इसमें परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा। इसका प्लान CISF ने तैयार कर लिया है। कोशिश की गई है कि भक्तों को हथियार कम से कम नजर आएं। व्यवस्था ऐसी होगी कि श्रद्धालुओं को आसानी से दर्शन हो सकें। सोमवार को स्थाई समिति की बैठक में इसका खाका तैयार किया गया है।

भैयाजी ये भी देखे : मानसून सक्रिय: कई राज्यों में भारी बारिश, मुंबई में पानी भरा, दिल्ली में येलो अलर्ट

यह बैठक ADG सुरक्षा बीके सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें राम मंदिर निर्माण के बाद रामलला की सुरक्षा को तकनीकी से जोड़ने के लिए मंथन हुआ। साथ ही सुरक्षा पर अंतिम मुहर लगी। अब शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

चंपत राय बोले- सुरक्षा पुख्ता हो

श्रीरामजन्मभूमि न्यास कार्यशाला में करीब 4 घंटे तक अफसरों के साथ ट्रस्ट की बैठक हुई। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा, “राम मंदिर की सुरक्षा पुख्ता हो, लेकिन भक्तों को असलहे कम (RAM MANDIR)  से कम दिखें। इस बात पर हम सब का विशेष फोकस है। यह कब होगा और कैसे, यह अधिकारियों को करना है। उन्होंने कहा, “मंदिर निर्माण होने के बाद सुरक्षा पर हम मंथन करते रहे। CRPF, PAC और पुलिस के साथ कमांडो पहले से तैनात हैं। सुरक्षा ऑडिट के लिए CISF को चुना गया था। उन्होंने अभी केवल ऑडिट ही किया है।

सुरक्षा को तकनीकी से जोड़ने पर हुआ मंथन

ADG जोन बृजभूषण ने कहा, “सभी सुरक्षा के दस्तों के साथ बैठक की गई है। राम मंदिर की सुरक्षा के साथ श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खाका (RAM MANDIR)  तैयार किया गया है। सुरक्षा से श्रद्धालुओं को असुविधा न हो, इस पर भी मंथन किया गया है। श्रद्धालुओं को दर्शन आराम से हों, इसका ध्यान रखा गया है। ADG सुरक्षा बीके सिंह ने कहा कि रामलला के मंदिर निर्माण के बाद स्ट्रक्चर कैसा होगा, इस पर विचार किया गया है। सुरक्षा व्यवस्था के खाका को फाइनल टच देने की कोशिश की गई है। राम मंदिर निर्माण के बाद सुरक्षा व्यवस्था का खाका बनाया गया है।