spot_img

कलेक्टर की पेट्रोलियम कंपनियों को दो टूक, नहीं होनी चाहिए पेट्रोल डीजल की कमी

HomeCHHATTISGARHकलेक्टर की पेट्रोलियम कंपनियों को दो टूक, नहीं होनी चाहिए पेट्रोल डीजल...

राजनांदगांव। कलेक्टर ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में खाद्य विभाग एवं आयल कंपनी के अधिकारियों तथा पेट्रोल पंप के संचालकों की बैठक ली। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने ऑयल कंपनियों के अधिकारियों एवं पेट्रोल पंप संचालकों से जिले में पेट्रोल व डीजल की आपूर्ति, उपलब्धता एवं स्टॉक के संबंध में जानकारी ली।

भैयाजी ये भी देखें : Video : बृजमोहन का CM के बयान पर पलटवार, कहा-मुख्यमंत्री भूपेश…

बैठक में बताया गया कि जिले में आईओसीएल कंपनी के 38, बीपीसीएल कंपनी के 48 एवं एचपीसीएल कंपनी के 53 एवं अन्य कंपनियों के 4 कुल 143 पेट्रोल पंप संचालित है। आईओसीएल कंपनी के विक्रय अधिकारी ने बताया कि उनकी कंपनी के समस्त पेट्रोल पंपों में पेट्रोल-डीजल के पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध हैं तथा मांग अनुसार आपूर्ति की जा रही है।

बीपीसीएल एवं एचपीसीएल कंपनियों के पेट्रोल पंपों में से कुछ पंप में स्टॉक निरंक है, किंतु अधिकतर पंपों में पेट्रोल-डीजल उपलब्ध है तथा उन्हें भी मांग अनुसार सप्लाई की जा रहा है। बीपीसीएल एवं एचपीसीएल कंपनी के विक्रय अधिकारियों ने बताया गया कि आयल डिपो में पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने के कारण पेट्रोल पंपों को सप्लाई में कुछ परेशानियां हो रही है।

रेलवे रैक पहुंचने में हो रही देरी

बैठक में बताया गया कि बीपीसीएल एवं एचपीसीएल कंपनी के पेट्रोल पंपों के लिए आयल कंपनी के डिपो में रेल्वे के माध्यम से सप्लाई प्राप्त होती है, रैक पहुंचने में देरी होने से डिपो ड्राय होने संबंधी समस्या वर्तमान में है, जिसके कारण पेट्रोल पंपों में सप्लाई प्रभावित हो रही है। वर्तमान में प्राईवेट कपंनियों रिलायंस एवं एस्सार के पेट्रोल पंपों में सप्लाई नहीं होने के कारण इनके पेट्रोल पंप आंशिक रूप से बंद रहते हैं। आयल कंपनियों द्वार कंन्ज्यूमर पंपों के दरों में वृद्धि करने के कारण पंपों के उपभोक्ता सामान्य पेट्रोल पंपों से पेट्रोल-डीजल क्रय कर रहे हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल की खपत में वृद्धि हुई है।

मांग के मुताबिक नहीं हो रही सप्लाई

कलेक्टर सिन्हा ने आयल कंपनियों के अधिकारियों एवं पेट्रोल पंप संचालकों को पेट्रोल-डीजल की उपलब्धता के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। जिले में एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों की संख्या सर्वाधिक है। वर्तमान में एचपीसीएल डिपो से पेट्रोल पंपों को निरंतर पेट्रोल-डीजल की सप्लाई मांग अनुसार नहीं मिल पा रहा है। विक्रय अधिकारी एचपीसीएल को जिले के पेट्रोल पंपों में पेट्रोल-डीजल की सप्लाई में विशेष ध्यान दिए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

ग्रामीण पंपों को सप्लाई में दे प्राथमिकता

कलेक्टर ने कहा जिले में माह जून एवं जुलाई में किसानों द्वारा खेती संबंधी कार्य किया जाता है। तीनों आयल कंपनी के विक्रय अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों के पेट्रोल पंपो में प्राथमिकता के आधार पर पेट्रोल-डीजल सप्लाई सुनिश्चित करें। जिले के समस्त पेट्रोल पंप संचालकों को निर्देशित किया कि ब्राउसर के माध्यम से पेट्रोल-डीजल का विक्रय बल्क में न करें, अन्यथा जांच में ऐसी स्थिति पाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।
आवश्यकतानुसार कृषि कार्य हेतु जेरीकेन आदि में पेट्रोल-डीजल प्रदाय किया जा सकता है।

भैयाजी ये भी देखें : Covid-19 के बढ़ते मामलें को लेकर छत्तीसगढ़ में एलर्ट, गाइड लाइन…

रखना होगा पर्याप्त स्टॉक

राजनांदगांव कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने कहा कि जिले के समस्त पेट्रोल पंप में मोटर स्पिरिट (पेट्रोल) 1 हजार लीटर तथा हाई स्पीड डीजल आयल 2 हजार लीटर (डेड स्टाक को छोड़कर) का रिजर्व स्टॉक हमेशा सुरक्षित रखा जाना चाहिए। रिजर्व स्टॉक का विक्रय अत्यावश्यक सेवाओं व कार्य के लिए प्रयुक्त वाहनों को जिला मुख्यालय पर खाद्य अधिकारी एवं अन्य स्थानों पर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) की अनुमति से खुदरा विक्रय किया जायेगा।