spot_img

पर्यावरण विभाग ने बनाए एक-एक करोड़ के दो मॉनिटरिंग स्टेशन, CM बघेल आज करेंगे उद्धाटन

HomeCHHATTISGARHपर्यावरण विभाग ने बनाए एक-एक करोड़ के दो मॉनिटरिंग स्टेशन, CM बघेल...

भिलाई। अब आप सात समंदर पार बैठकर भी भिलाई और यहां के औद्योगिक क्षेत्र का प्रदूषण स्तर कभी भी देख सकेंगे। क्षेत्रीय पर्यावरण विभाग के पर्यावरण संरक्षण मंडल (PARYAVARAN SANRAKSHAN MANDAL) ने इसके लिए भिलाई में 2 करोड़ की लागत से दो अलग-अलग जगहों पर ऑनलाइन कंटीन्यूअस एमबी एंड एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन बनाया है। इसका वर्चुअल उद्घाटन रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। इसके बाद से भिलाई का प्रदूषण स्तर यहां लगे डिस्प्ले में 24 घंटे दिखाई देता रहेगा।

भैयाजी ये भी देखे :  भाजयुमों निकालेगी विकास तीर्थ बाईक रैली, रमन सरकार के कामों को करेगी हाईलाइट

पर्यावरण विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक एक क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन 5/32 बंगला और दूसरा इंजीनियरिंग पार्क हथखोज में स्थापित किया गया है। दुर्ग जिले (PARYAVARAN SANRAKSHAN MANDAL)  में पहली बार इस तरह का मॉनिटरिंग स्टेशन लगाया गया है। इससे पहले जिले में छोटा डिस्प्ले कई साल पहले यहां के उद्यमियों के सहयोग से लगाया गया था। दोनों ऑनलाइन कंटीन्यूअस एमबी एंड एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन से लोगों को परिवेशी वायु की गुणवत्ता की जानकारी सीधे उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए इसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सेंट्रल सरवर से कनेक्ट किया जाएगा।

पर्यावरण विभाग को मिली नई मॉनिटरिंग मोबाइल वैन

पर्यावरण विभाग भिलाई (PARYAVARAN SANRAKSHAN MANDAL) को नई मोबाइल वैन आवंटित की गई है। इसके मिल जाने के बाद अब विभागीय अधिकारी शिकायत मिलने पर या क्षेत्र में अधिक प्रदूषण की आशंका होने पर जांच करने पहुंच सकेंगे। यह मोबाइल बैन वेल इक्यूप्ड हैं। इससे विभाग के अधिकारी अधिक प्रदूषण वाले क्षेत्र में वैन में रखे इक्यूपमेंट से जांच करके तुरंत यह पता लगा लेंगे की वहां का प्रदूषण स्तर कितना है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यह मोबाइल वैन बीएसपी के पास भी है, लेकिन उस वाहन को लेकर जाने से पहले अनुमति लेनी पड़ती थी और उसमें पूरा दिन लग जाता था। शासन ने यह वैन प्रदेश के सभी 7 क्षेत्रीय कार्यालयों को दिया है।