spot_img

स्कूल और राशन दुकान पहुँची कलेक्टर, लाइब्रेरी दुरुस्त करने दिए निर्देश, देखी राशन की गुणवत्ता

HomeCHHATTISGARHBILASPURस्कूल और राशन दुकान पहुँची कलेक्टर, लाइब्रेरी दुरुस्त करने दिए निर्देश, देखी...

 

पेंड्रा। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने जनपद पंचायत गौरेला के पंचायत कार्यालय, स्कूल, राशन दुकान और आम बागीचे का निरीक्षण किया।
कलेक्टर ने प्राथमिक शाला रूपनडांड और शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय तरईगांव का निरीक्षण किया तथा स्कूल परिसर में पुस्तकालय के लिए चिन्हित कक्ष की जानकारी ली। उन्होने पुस्तकालय कक्ष का रंगाई-पोताई आदि व्यवस्था कराकर पढ़ाई के लिए सकारात्मक वातावरण निर्मित करने कहा।

कलेक्टर ऋचा ने प्राथमिक और मिडिल स्कूल में अध्ययन करने वाले कुल बच्चों की संख्या की जानकारी ली और बालक, बालिकाओं तथा स्टॉफ के लिए शौचालय सुविधा रखे जाने कहा। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी को स्कूल परिसर में बाउंड्रीवाल, गार्डन आदि के लिए मनरेगा मद से कार्य कराने तथा बाउंड्रीवाल में स्वच्छ भारत मिशन के तहत पेंटिंग कराने कहा हौ। साथ ही स्कूल में मध्यान्ह भोजन के लिए बाड़ी विकसित करने कहा जिससे बच्चों को पौष्टिक सब्जियां खिलाई जा सके।

इधर कलेक्टर ऋचा प्रकाश स्कूल के बाद शासकीय उचित मूल्य दुकान बानघाट पहुँची। जहां उन्होंने राशन दुकान में पंजीकृत राशन कार्ड, स्टॉक रजिस्टर तथा राशन दुकान में रखे हुए चावल की गुणवत्ता का निरीक्षण किया। उन्होने राजस्व विभाग को राशन दुकान से वितरित किए जाने वाले मिट्टी तेल की गुणवत्ता का सत्यापन करने के बाद ही आमजन को वितरित कराने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही उन्होने उद्यान विभाग के हितग्राही राजेश मेहता के आम के बगीचे का अवलोकन किया तथा आम के किस्म सहित सालाना पैदावार की जानकारी ली। उन्होने जिले में आम की अच्छी पैदावार को देखते हुए आम से अमचूर तथा आम को सूखा और पीसकर पैकेजिंग करके विक्रय करने के लिए जिले के स्व सहायता समूहों को तैयार करने कहा। निरीक्षण के दौरान जनपद पंचायत गौरेला के मुख्य कार्यपालन अधिकारी यशपाल सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।