spot_img

वाराणसी जिला कोर्ट में चलेगा ज्ञानवापी केस, 2 बजे से सुनवाई

HomeNATIONALवाराणसी जिला कोर्ट में चलेगा ज्ञानवापी केस, 2 बजे से सुनवाई

दिल्ली। वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद (GYANWAPI MASJID) मामले में जिला अदालत सोमवार से सुनवारू करेगी। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेस की अदालत में मां श्रृंगार गौरी की दैनिक पूजा-अर्चना की अनुमति और अन्य देवी-देवताओं के विग्रहों को संरक्षित करने को लेकर दायर वाद की सुनवाई सोमवार को होगी। पहले मामले की पोषणीयता पर सुनवाई होगी। दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद ही यह तय होगा कि मामला आगे सुनवाई योग्य है या नहीं। कुल मिलाकर 4 याचिकाएं हैं जिन पर दोपहर 2 बजे से सुनवाई होगी।

भैयाजी ये भी देखें : दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, 5 राज्यों में ओले और बिजली गिरने का अलर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने वादी यानी मंदिर पक्ष के मुकदमे की योग्यता पर सवाल उठाने वाले मस्जिद पक्ष के प्रार्थनापत्र पर इसकी सुनवाई सिविल जज (सीनियर डिविजन) की अदालत से जिला जज को स्थानांतरित कर दी थी। एडवोकेट कमिश्नर की रिपोर्ट अदालत में दाखिल होने के बाद दो अन्य प्रार्थनापत्र (GYANWAPI MASJID) भी दाखिल किए गए हैं। मंदिर पक्ष ने अदालत से तहखाने की दीवार और मलबा हटाकर वीडियोग्राफी कराने की मांग की है। शिवलिग की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई की बाबत रिपोर्ट भी मंगाने की अपील की है। पाइपलाइन को भी सील क्षेत्र से हटाने की मांग की है। दोनों प्रार्थनापत्रों पर मस्जिद पक्ष ने आपत्ति दाखिल की है।

दीवार तोड़ी तो ध्वस्त हो सकती है मस्जिद

अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद के सचिव अब्दुल बातिन नोमानी (GYANWAPI MASJID) की ओर से आपत्ति दाखिल की गई है कि जिस संरचना को वादी पक्ष शिवलिंग कहते हैं, उसे तय करने का अधिकार सिर्फ अदालत को है। तहखाने की जिस दीवार को हटाने की मांग की गई है, उसे तोड़ा गया तो पूरी मस्जिद ध्वस्त हो जाएगी।