spot_img

बुद्ध पूर्णिमा: गौतम बुद्ध के जन्मस्थल लुंबिनी का दौरा करेंगे पीएम मोदी, नेपाल के लिए हुए रवाना

HomeNATIONALबुद्ध पूर्णिमा: गौतम बुद्ध के जन्मस्थल लुंबिनी का दौरा करेंगे पीएम मोदी,...

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI) बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार, 16 मई 2022 को गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी का दौरा करेंगे। नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण के बाद प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह नेपाल के लिए रवाना हुए। लुंबिनी में, प्रधानमंत्री पवित्र मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने जाएंगे। प्रधानमंत्री नेपाल सरकार के तत्वावधान में लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती कार्यक्रम में भी भाषण देंगे।

भैयाजी यह भी देखे: सांप्रदायिक झड़पों के लिए CM Gehlot ने BJP को ठहराया जिम्मेदार

पीएम मोदी बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र (PM NARENDRA MODI)  के निर्माण के समारोह में भी शामिल होंगे। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री लुंबिनी मठ क्षेत्र के भीतर अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी), नई दिल्ली से संबंधित एक भूखंड में बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए एक केंद्र के निर्माण के लिए” शिलान्यास “समारोह में भाग लेंगे।

इसके अलावा, पीएम मोदी अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के एक बयान में कहा गया, “प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा हमारी नेबरहुड फर्स्ट नीति को आगे बढ़ाने के लिए भारत और नेपाल के बीच नियमित उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को जारी रखती है। यह दोनों देशों के लोगों की साझा सभ्यतागत विरासत को रेखांकित करती है।”

लुंबिनी का महत्व

लुंबिनी सिद्धार्थ गौतम का जन्मस्थान है, जिन्हें गौतम बुद्ध के नाम से भी जाना जाता है। यह दक्षिणी नेपाल के तराई क्षेत्र में स्थित है और भारतीय नेपाली सीमा (PM NARENDRA MODI) के बहुत करीब है। यह भैरहवा में गौतम बुद्ध हवाई अड्डे से सीधे जुड़ा हुआ है। यह स्थल अब एक बौद्ध तीर्थ केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहां भगवान बुद्ध के जन्म से जुड़े पुरातात्विक अवशेष एक केंद्रीय विशेषता है। लुंबिनी में पीएम मोदी और देउबा बातचीत करेंगे, जिसमें जलविद्युत और कनेक्टिविटी सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा।