spot_img

केरल में ‘फूड पॉइजनिंग’ से एक युवक की मौत,18 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती

HomeNATIONALकेरल में 'फूड पॉइजनिंग' से एक युवक की मौत,18 से ज्यादा लोग...

दिल्ली। उत्तरी केरल के कासरगोड जिले में एक रेस्टोरेंट में विषाक्त भोजन खाने से एक 17 वर्षीय युवक की मौत हो गई है, वहीं फूड पॉइजनिंग (FOOD POISINING) से कम से कम 18 लोग गंभीर रूप बीमार बताये जा रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मृतक की पहचान देवानंद के रूप में हुई है जो करिवल्लोर का रहने वाला था। रविवार को कान्हांगद अस्पताल में भर्ती कराने के बाद उसकी मौत हो गई। कन्नूर जिले के करिवल्लूर-पेरालम ग्राम पंचायत के ईवी प्रसन्ना की इकलौती संतान था, जिसके बीमार पिता का कथित तौर पर लगभग पांच महीने पहले ही निधन हो गया था।

भैयाजी यह भी देखे: प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुमन बेरी बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष

कासरगोड जिला चिकित्सा अधिकारी ए वी रामदास (FOOD POISINING) ने मीडिया के हवाले से कहा, “हम अन्य चिकित्सा संस्थानों के डॉक्टरों और कर्मचारियों को चेरुवथुर पीएचसी और नेलेश्वरम तालुक अस्पतालों में उपस्थित रहने के लिए कहा है।” रामदास ने कहा, “हमारी योजना वहां हल्के बीमार लोगों का इलाज करने की है और गंभीर स्थिति वाले लोगों को जिला अस्पताल में स्थानांतरित किया जाएगा।” उन्होंने आगे बताया कि अस्पताल में भर्ती 18 छात्रों की हालत फिलहाल स्थिर है। माफिया मंत्री एमवी गोविंदन ने मास फूड पॉइजनिंग के शिकार लोगों से मुलाकात की और कहा कि राज्य सरकार राज्य भर के रेस्तरां में भोजन की गुणवत्ता वाले सर्वर का निरीक्षण करेगी।

दुकान की जांच शुरू कर दी गई

कोचिंग सेंटर के पास स्थित जूस की दुकान की जांच शुरू कर दी गई है, जहां छात्र ट्यूशन के लिए आए थे। कथित तौर पर ‘आइडियल कूल बार’ नामक फूड ज्वाइंट को यह जानने के बाद तुरंत बंद कर दिया गया कि यह बिना खाद्य सुरक्षा लाइसेंस के काम कर रहा है। अरबी फूड पार्लर का मालिक अहमद फरार हो गया है। हालांकि स्थानीय पुलिस ने फूड ज्वाइंट से दो मजदूरों को दबोच लिया। आरोपियों पर आईपीसी की धारा 304 के तहत गैर इरादतन हत्या, आईपीसी की धारा 308 के तहत गैर इरादतन हत्या का प्रयास करने, मिलावटी खाद्य उत्पाद बेचने और सामान्य इरादे से अपराध करने के आरोप हैं। जिला कलेक्टर भंडारी स्वागत रणवीरचंद ने क्षेत्र के सभी रेस्टोरेंट के आधिकारिक निरीक्षण के आदेश दिए हैं।

भर्ती लोगों की उम्र 10 से 15 साल के बीच

रामदास ने बताया कि बच्चों ने 29 से 30 अप्रैल के बीच ‘आइडियल कूल बार’ से लोकप्रिय अरबी स्ट्रीट फूड चिकन शोरमा खाया था। अस्पताल में भर्ती लोगों की उम्र 10 से 15 साल के बीच है। बच्चे चेरुवथुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उल्टी, निम्न रक्तचाप, अपंग पेट दर्द और दस्त के समान लक्षणों (FOOD POISINING) से पीड़ित हैं। छात्रों के बाद 15 अन्य ग्राहकों को भी उसी भोजनालय से शोरमा पीने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया।