spot_img

गुजरात में मिला ओमिक्रॉन के XE सब-वेरिएंट का मरीज़, 13 मार्च को हुआ था पॉजिटिव

HomeNATIONALगुजरात में मिला ओमिक्रॉन के XE सब-वेरिएंट का मरीज़, 13 मार्च को...

सूरत। कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के XE सब-वेरिएंट का नया केस गुजरात में सामने आया है। यहां एक व्यक्ति में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है। 13 मार्च को शख्स कोविड पॉजिटिव निकला था, लेकिन एक हफ्ते बाद उसकी स्थिति ठीक थी। जब सैंपल के नतीजे आए तो उसमें वो शख्स XE वैरिएंट से संक्रमित निकला।

भैयाजी ये भी देखे : राम वन गमन पर्यटन परिपथ : शिवरीनारायण में ममता चंद्राकर के…

इस सप्ताह की शुरुआत में, एक मरीज के XE वेरिएंट वाले से संपर्क होने की सूचना मिली थी, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कहते हुए XE वेरिएंट की रिपोर्ट का खंडन किया था कि “मौजूदा सबूत नए वेरिएंट की उपस्थिति का प्रमाण नहीं देते हैं।”

देश के अलग-अलग हिस्सों में omicron के sub lineage मिल रहे हैं। हालांकि, इस वेरिएंट के मिलने से अब तक corona के मामलों में बढ़ोतरी की बात सामने नहीं आई है। मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि इन वेरिएंट के असर को लेकर किसी ठोस नतीजे तक पहुंचने से पहले कुछ और स्टडी की ज़रूरत है। इसका आकलन फिलहाल जीनोमिक एक्सपर्ट और NCDC कर रही है।

भैयाजी ये भी देखे : खैरागढ़ उप चुनाव : चेकपोस्ट में गाड़ियों की जाँच पड़ताल, बरमाद…

इधर शुरुआती शोध के बाद कहा जा रहा है कि XE वैरिएंट, ओमिक्रॉन का ही सब वैरिएंट है। अभी तक इसे ज्यादा खतरनाक तो नहीं बताया जा रहा है, लेकिन कहा जा रहा है कि ये तेजी से फैल सकता है। अभी XE वैरिएंट के जो दो मामले सामने आए हैं, उनमें कोई गंभीर लक्षण नहीं दिखे हैं। इसी वजह से सरकार अभी पैनिक नहीं करने की अपील कर रही है।