spot_img

खैरागढ़ निर्वाचन : मतगणना के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने अफसरों को दी ट्रेनिंग

HomeCHHATTISGARHखैरागढ़ निर्वाचन : मतगणना के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने अफसरों को...

राजनांदगांव। राज्य निर्वाचन आयोग से संयुक्त कलेक्टर एवं मास्टर ट्रेनर यूएस अग्रवाल ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मतगणना के संबंध में रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, मास्टर ट्रेनर एवं नोडल अधिकारी को प्रशिक्षण दिया।

भैयाजी ये भी देखे : खैरागढ़ उपचुनाव : सीएम शिवराज पहुंचेंगे खैरागढ़, लेंगे तीन चुनावी सभा,…

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ एवं रिटर्निंग अधिकारी लोकेश चंद्राकर उपस्थित थे। संयुक्त कलेक्टर एवं मास्टर ट्रेनर यूएस अग्रवाल ने कहा कि मतगणना के पहले पूरी तैयारी होनी चाहिए। इसके लिए आधारभूत संरचना और सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही गणना कर्मी एवं गणना अभिकर्ता के लिए भी व्यवस्था होनी चाहिए। डाक मतपत्रों की गणना के पश्चात ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना की जाएगी।

मतगणना पूर्ण होने के पश्चात ईव्हीएम और निर्वाचन सामग्री को सील किया जाएगा। उन्होंने परिणामों की घोषणा, गणना कार्य में लगे अधिकारी एवं कर्मचारी के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने सामग्री प्रबंधन के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि टीवी, कम्प्यूटर, इंटरनेट, फोन सहित सभी आवश्यक सामग्री मतगणना स्थल में उपलब्ध होना चाहिए।

मतगणना से पहले हो EVM की संवीक्षा

मास्टर ट्रेनर यूएस अग्रवाल ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951, निर्वाचन संचालन नियम 1961, धारा 64 मतों की गणना, परिणाम की घोषणा, परिणाम की रिपोर्ट एवं मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के संबंध में जानकारी दी। गणना से पूर्व ईव्हीएम की संवीक्षा, वास्तविक मतगणना, मतगणना के पश्चात ईव्हीएम के संबंध में बताया।

कंट्रोल यूनिट से कैसे निकलेगा परिणाम

प्रशिक्षण के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग से आए आयुक्त नगर पालिक निगम बीरगांव एवं मास्टर ट्रेनर श्रीकांत वर्मा ने अधिकारियों की जिज्ञासा का समाधान किया और उन्होंने मतगणना के दौरान नियमों एवं बारीकियों के संबंध में जानकारी दी।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : 15 अप्रैल के बाद ज़रूरी नहीं स्कूल जाना,…

मास्टर ट्रेनर कैलाश चंद्र शर्मा एवं दीपक ठाकुर ने मतगणना के दौरान कंट्रोल यूनिट के माध्यम से परिणाम कैसे ज्ञात किया जाता है और राज्य आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र के माध्यम से किस तरह गणना की जाती है के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।