spot_img

प्रदेश में 1st नवंबर से शुरू होगी फोर्टिफाइड राईस वितरण की योजना |5.80 करोड़ बजट

HomeCHHATTISGARHप्रदेश में 1st नवंबर से शुरू होगी फोर्टिफाइड राईस वितरण की योजना...

रायपुर/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार (CG Government ) भोजन में आवश्यक पोष्टिक तत्वों की पूर्ति और कुपोषण के नियंत्रण के लिए आगामी एक नवंबर राज्य स्थापना दिवस से फोर्टिफाईड राईस (Fertilize Rice) वितरण की अभिनव योजना शुरू करने जा रही है। आयरन और विटामिन से युक्त फोर्टिफाईड राईस वितरण की यह योजना राज्य के कोण्डागांव जिले में पायलट प्रोेजेक्ट के रूप में शुरू होगी।

भैयाजी ये भी देखें-Bhaiyaji Special : सिनेमा की वापसी, दर्शकों की मनसा पर टिका फिल्म उद्योग -समीक्षा

छत्तीसगढ़ 2020-21 बजट

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्ष 2020-21 के अपने बजट (Budget) भाषण में इस योजना को प्रारंभ करने की घोषणा की थी। इसके लिए राज्य सरकार (CG Government) द्वारा 5 करोड़ 80 लाख रूपए का बजट (Budget) प्रावधान भी किया गया है।गौरतलब है कि फोर्टिफाईड राईस (Fertilize Rice) में लौह तत्व, विटामिन बी-12 तथा फोलिक एसिड युक्त फोर्टिफाईड राईस (Fertilize Rice) करनेल (एफआरके) का मिश्रण होता है।

जो लोगों को खुराक में आवश्यक पोष्टिक तत्वों की पूर्ति के साथ ही कुपोषण के नियंत्रण में काफी मददगार साबित होगा। इस राईस का वितरण कोण्डागांव जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत किया जाएगा। इस राईस का भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (एफएसएसआई) द्वारा निर्धारित मापदण्ड अनुसार वितरण किया जाएगा।

भैयाजी ये भी देखें-छत्तीसगढ़ का ऐसा गाँव जहाँ आज भी वैदराज मिनटों में जोड़ देते है टूटी हडियां…

कोण्डागांव जिले की विकास

कोण्डागांव जिले मेें पीडीएस एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत समस्त चावल को फोर्टिफाईड कर वितरित किया जाएगा। फोर्टिफाईड राईस (Fertilize Rice) तैयार करने लिए दो राईस मिल को राईस ब्लेडिंग कार्य सौंपा गया है। कोंडागांव जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत एक लाख 11 हजार 217 राशनकार्ड तथा राज्य योजना के तहत 23 हजार 204 राशनकार्ड इस तरह कुल एक लाख 34 हजार 421 राशनकार्ड प्रचलित है। इस जिले में चांवल का कुल वार्षिक आबंटन 60 हजार 188 टन है जिसमें पीडीएस चांवल का 55 हजार 068 टन है और कल्याणकारी योजना, मध्यान्ह भोजन, पूरक पोषण आहार आदि योजनाओं का वार्षिक आबंटन 5 हजार 120 टन है।