spot_img

सुकमा के बाज़ारों में पहुंचा हर्बल ग़ुलाल, बगैर कैमिकल वाले रंग भी मौजूद…

HomeCHHATTISGARHBASTARसुकमा के बाज़ारों में पहुंचा हर्बल ग़ुलाल, बगैर कैमिकल वाले रंग भी...

सुकमा। सुकमा जिले के ग्राम नागारास के कोट्टीगुड़ा के मुस्कान स्व-सहायता समूह की दीदीयां कैमिकल मुक्त हर्बल गुलाल तैयार कर रही है। जो अब आमजनों के लिए स्थानीय बाजार में उपलब्ध हो चुकी है।

भैयाजी ये भी देखे : जल जीवन मिशन के काम में देरी, दो अभियंता, 16 ठेकेदारों…

इस वर्ष की होली में सुकमावासी समूह की दीदीयों की कड़ी मेहनत और लग्न से तैयार हर्बल गुलाल के रंगों से रंग कर खुशियां मनायेंगे। मुस्कान समूह जिलेवासियों को हर्बल, रसायन रहित रंग उपलब्ध करा रही है।

हस्त निर्मित हर्बल गुलाल आम लोगों की खरीदारी के लिए नगर पालिका परिषद के सामने स्टॉल लगाई है। इस स्टॉल का शुभारम्भ नगर पालिका अध्यक्ष जगन्नाथ साहू एवं सहकारी समिति गादीरास के अध्यक्ष कवासी बोंके, योग आयोग के सदस्य राजेश नारा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा किया गया।

हर्बल गुलाल की क़ीमत महज़ 30 रुपए

गौरतलब है कि रंगों के पर्व होली में खुशियां बिखरने में रंग और गुलाल का विशेष महत्व है। बाजार में भिन्न प्रकार के गुलाल उपलब्ध होते हैं, जिनमें रसायनों की मिलावट के कारण त्वचा पर दुष्प्रभाव होता है।

भैयाजी ये भी देखे : CRPF के जवान ने खुद को मारी गोली और फांसी पर…

इस वर्ष सुकमा जिले मेें होली के पर्व को सुरक्षित और सेहतमंद बनाने के उद्देश्य से एक अभिनव पहल करते हुए मुस्कान समूह की पांच दिदियों को हर्बल गुलाल बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। जिसे सुकमावासी मात्र 30 रुपए में खरीद सकते हैं।