spot_img

चुटकी लेते हुए बोले भूपेश…जो दुनिया में नहीं, उनसे सवाल…उत्तर पाने के लिए वहीं…

HomeCHHATTISGARHचुटकी लेते हुए बोले भूपेश...जो दुनिया में नहीं, उनसे सवाल...उत्तर पाने के...

रायपुर। बजट सत्र के पांचवे दिन विधानसभा बजट पर चर्चा हुई। इस चर्चा के दौरान विपक्ष ने जहाँ सरकार पर तीखे तीर चलाए है। वहीं सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी तीखे तेवर दिखाते हुए पलटवार किया है। सीएम बघेल ने बजट पर चर्चा करते हुए कहा कि “पूरे बजट के दौरान एक बार भी हमारे सदन के सदस्यों ने टोका-टाकी नहीं की, यह इस बजट की सफलता है।”

भैयाजी ये भी देखें : रायपुर नगर निगम का बजट 15 मार्च को, सभापति बोले-विकास के…

सड़कों को लेकर सीएम ने कहा कि पिछली सरकार ने इतनी पतली सड़क बनाई की तीन साल में ही उखड़ गई। रिपेयरिंग की बात की 20-21 में हमने 6 हजार 20 किलोमीटर सड़कों के नवीनकरण का टेंडर किया, जिसमें 3342 किलोमीटर स्वीकृत हुए हैं बाकी में कार्य जारी हैं।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि “उस समय छत्तीसगढ़ नक्सल गढ़ के नाम से जाना जाता था, लेकिन आज नक्सल घटनाओं में कमी आई। 3000 स्कुलों का बंद होना आपकी उप्लब्धि है। आपने बोनस नहीं दिया और अब हमें कहते हैं कि बोनस दो। आपके कार्यकाल में किसान आत्महत्या करते थे।”

सीएम बघेल ने अपना हमला ज़ारी रखते हुए कहा कि “27 लाख लोगों को मकान मिलता, आपके समय में सारी योजनाएं 60/40 की थी। क्षेत्र में 48 लाख हाउसहोल्ड है। हमने किसानों का कर्जमाफी की, 25 सौ में धान खरीदा, आज सभी अपने पसंद का मकान बना रहे हैं।

मेरे पास भारत सरकार के आंकड़े है, हमारे राज्य की सड़कों में 99.75 कार्यों को संतोषप्रद पाया गया। सीएम ने मुस्कुराते हुए चुटीले अंदाज़ में कहा कि “जो लोग दुनिया में नहीं हैं, आप उनसे सवाल करते हैं। उत्तर पाने के लिए वहीं जाना पड़ेगा।”

किसान-मज़दूर के हित से समझौता नहीं

मुखिया भूपेश ने सदन में कहा कि यहां के किसानो, मज़दूरो के हित में कर्ज लेना पड़े तो लेंगे लेकिन समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 92% क़र्ज़, गुजरात में 146%, मध्यप्रदेश में 125%, हरियाणा में 180% और छत्तीसगढ़ में महज़ 82% ही क़र्ज़ का प्रतिशत है।

युवाओं के लिए किया काम, दिया रोजगार

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में हमारे तीन साल के कार्यकाल में कोरबा, कांकेर, महासमुंद और दुर्ग की स्वीकृति मिली है। जल्द ही कार्य शुरू होगा। हम लगातार रोजगार दे रहे हैं, इसलिए स्थापना व्यय बढ़ा है। कुपोषण में कमी आई है। हम बीपीएल, गरीब परिवार, 35 किलो प्रति परिवार चांवल दे रहे हैं।

भैयाजी ये भी देखें : नवरात्रि में इस बार मां बम्लेश्वरी के होंगे दर्शन, कलेक्टर ने…

इस बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। प्रधानमंत्री आज छत्तीसगढ़ में किए गए गोबर से नवोन्मेष को पूरे देश में लागू करने की बात करते हैं। लाखों कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित करते हुए ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की है जिसकी सभी लोग प्रशंसा कर रहे हैं।