spot_img

यूक्रेन ने पीएम मोदी से की ‘राष्ट्रपति पुतिन से बात करने की अपील

HomeNATIONALयूक्रेन ने पीएम मोदी से की 'राष्ट्रपति पुतिन से बात करने की...

एजेंसी। रूस ने यूक्रेन में अपने सैन्य आक्रमण को फिर से शुरू कर दिया है। इस बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI) से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात कर युद्ध को रोकने के लिए कहने की अपील की है।

भैयाजी ये भी देखे : Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने की रक्षा मंत्रालय के 3 अधिकारियों की मौत

पीएम मोदी ने 25 फरवरी को पुतिन से फोन पर बात की थी, जिसमें उन्होंने ‘हिंसा को तत्काल बंद करने’ की अपील की थी। पीएम मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला था कि रूस और नाटो के बीच मतभेदों को केवल ‘ईमानदार और गंभीर’ बातचीत के माध्यम से ही सुलझाया जा सकता है।

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा का यह बयान सात घंटे के लंबे युद्धविराम के बाद आया है। शनिवार (PM NARENDRA MODI) को यूक्रेन के मारियुपोल और वोल्नोवाखा शहरों में यह शुरू हुआ था ताकि नागरिकों को निकालने और भोजन और दवाओं की डिलीवरी के लिए मानवीय गलियारे स्थापित किए जा सकें।

7 मार्च को होने की संभावना

यूक्रेनी मीडिया ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के अधिकारी के हवाले से बताया कि विशेष रूप से यूक्रेन और रूस के बीच शांति वार्ता का तीसरा दौर सोमवार, 7 मार्च को होने की संभावना है। हाल ही में हुई वार्ता के दूसरे सत्र में, दोनों देश युद्धग्रस्त शहरों से बाहर निकलने के लिए नागरिकों के लिए सुरक्षित गलियारे बनाने पर सहमत हुए।

रूस ने किया संघर्ष विराम का उल्लंघन

यूक्रेन की मीडिया ने संघर्ष विराम के कुछ घंटों बाद आरोप लगाया कि रूसी पक्ष द्वारा संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन करने के कारण मारियुपोल में निकासी रुक गई है। रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क द्वारा एक्सेस (PM NARENDRA MODI) किए गए विजुअल्स में नागरिकों को निकासी के लिए मारियुपोल के एक रेलवे स्टेशन पर उमड़ते हुए दिखाया गया है। लेकिन मारियुपोल की नगर परिषद द्वारा एक बयान जारी करने के बाद प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था जिसमें कहा गया था कि रूसी सेना संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है और अपनी गोलाबारी जारी रखे हुए है।