spot_img

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने की रक्षा मंत्रालय के 3 अधिकारियों की मौत

HomeINTERNATIONALRussia-Ukraine War: यूक्रेन ने की रक्षा मंत्रालय के 3 अधिकारियों की मौत

एजेंसी। रूस ने यूक्रेन के खिलाफ अपना आक्रमण जारी रखा है, रूस के साथ शांति वार्ता के लिए कीव प्रतिनिधिमंडल के तीन सदस्य शनिवार को एक “विशेष असाइनमेंट” के दौरान मारे गए। एक बयान (Russia-Ukraine War) में, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के निदेशालय ने बताया कि “यूक्रेन की रक्षा करते हुए” कर्मचारी मारे गए। समूह में यूक्रेनी रक्षा विंग के मुख्य खुफिया विभाग के तीन अधिकारी शामिल थे।

बयान (Russia-Ukraine War) में कहा गया, “यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय के कर्मचारी, विशेष कार्य करते हुए मारे गए। ये डोलिया एलेक्सी इवानोविच, चिबिनेव वालेरी विक्टरोविच, किरेयेव डेनिस बोरिसोविच हैं।”

भैयाजी ये भी देखे : बस्तर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह, राज्यपाल बोली-नए भारत की गाथा लिखें

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच 7 मार्च को तीसरे दौर की वार्ता होने की संभावना है। यूक्रेन का कहना है कि मॉस्को ने शनिवार को मारियुपोल में गोलाबारी के साथ एक अस्थायी युद्धविराम का उल्लंघन किया था। रिपोर्टों के अनुसार, बम विस्फोटों में वृद्धि तब हुई जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मारियुपोल से नागरिकों को निकालने के प्रयासों को देखा। रूसी हमले का सामना करने वाले नागरिकों के लिए देश ने मानवीय गलियारे बनाने के पहले समझौते की विफलता का संकेत दिया।

पुतिन ने चेतावनी दी

पुतिन ने यह भी चेतावनी दी कि यूक्रेन के संकटग्रस्त देश के ऊपर ‘नो-फ्लाई ज़ोन’ बनाने का कोई भी कदम पूर्ण (Russia-Ukraine War) संघर्ष में “भागीदारी” के रूप में गिना जाएगा। रूसी सेना के यूक्रेन के कट्टर प्रतिरोध को मास्को के खिलाफ “लड़ाई के तरीके” के रूप में वर्णित करते हुए, पुतिन ने यह भी कहा कि ये प्रतिबंध जो आप यहां देख सकते हैं, “युद्ध के बराबर हैं, लेकिन शुक्र है कि यह एक वास्तविक युद्ध में आ गया है।” रूसी राष्ट्रपति रूसी एयरलाइन एअरोफ़्लोत के एक प्रशिक्षण केंद्र के दौरे के दौरान बोल रहे थे।

10वें दिन में प्रवेश किया युद्ध

रूस-यूक्रेन युद्ध ने अपने 10वें दिन में प्रवेश किया है। इस बीच, मास्टरकार्ड और वीज़ा, दो अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा कंपनियों ने रूस में परिचालन निलंबित कर दिया। शनिवार को अमेरिकी सांसदों के साथ एक कॉल के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के अनुरोध के बाद यह कदम उठाया गया। एक बयान में, वीज़ा के अध्यक्ष और सीईओ अल केली ने बताया कि “हम यूक्रेन पर रूस के अकारण आक्रमण और अस्वीकार्य घटनाओं के बाद कार्रवाई करने के लिए मजबूर हैं।”