spot_img

यूक्रेन पर UNSC की आपात बैठक आज

HomeINTERNATIONALयूक्रेन पर UNSC की आपात बैठक आज

एजेंसी। मॉस्को और कीव के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है, इसे देखते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) आज यूक्रेन की स्थिति पर एक आपातकालीन बैठक बुलाने के लिए तैयार है। यह सत्र कीव, अमेरिका, मैक्सिको और छह अन्य यूरोपीय देशों के अनुरोध पर आयोजित किया जा रहा है। बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी क्षेत्रों डोनेट्स्क और लुहान्स्क की स्वतंत्रता को मान्यता देने का आदेश दिया था। बैठक रात 9 बजे (न्यूयॉर्क समयानुसार) शुरू होने वाली है।

भैयाजी यह भी देखे: काकचिंग IED विस्फोट, PREPAK ने ली जिम्मेदारी

रूस, वर्तमान में रोटेशनल नियम के तहत UNSC की अध्यक्षता कर रहा है, रूस को बैठक की प्रकृति यानी यह खुले या करीबी प्रारूप में आयोजित की जाएगी इसका निर्धारण करना है। इस बीच एपी के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत, सर्गेई किस्लिट्स्या ने अपने रूसी समकक्ष को लिखे एक पत्र में कहा कि बैठक के लिए कीव का अनुरोध पुतिन की आक्रामक कार्रवाइयों के मद्देनजर है, जिसने यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और 2014 संयुक्त राष्ट्र महासभा संकल्प के लिए खतरा बढ़ा दिया है। यूएनएससी में, रूस के खिलाफ सर्वसम्मति से कार्रवाई या बयान की अत्यधिक संभावना नहीं है क्योंकि मॉस्को की वीटो की क्षमता एक महत्वपूर्ण मुद्दा बनी हुई है।

अमेरिका और उसके सहयोगियों ने UNSC बैठक का आह्वान किया

यूएनएससी की बैठक का अनुरोध वाशिंगटन और उसके सहयोगियों द्वारा किया गया था, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने “तथाकथित” डोनेट्स्क और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (डीपीआर) से और उसके साथ अमेरिकियों द्वारा सभी नए व्यापार निवेश और वित्तपोषण को प्रतिबंधित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे।