spot_img

छत्तीसगढ़ में गोबर से बिजली बनाने में 5 उद्योगपति आगे आए

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ में गोबर से बिजली बनाने में 5 उद्योगपति आगे आए

रायपुर। छत्तीसगढ़ के गोठानों में गोबर (CG NEWS) से बिजली उत्पादन प्रोजेक्ट लगाने के लिए अब तक पांच युवा उद्यमियों ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षण किया है। प्रत्येक प्रोजेक्ट में 10-10 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है। बिजली उत्पादन के लिए गोठानों में क्रय किए जाने वाले गोबर का उपयोग उद्यमियों द्वारा प्राथमिकता से किया जाएगा।

गोधन न्याय मिशन की बैठक में चर्चा

मंत्रालय में सोमवार को कृषि मंत्री रविंद्र चौबे की अध्यक्षता में गोधन न्याय मिशन (CG NEWS) की पहली बैठक हुई। इसमें चौबे ने गोधन न्याय मिशन के उद्देश्यों की पूर्ति के साथ-साथ गोठानों में आयमूलक गतिविधियों को तेजी से विस्तार देने के निर्देश दिए। बैठक में वन मंत्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, कृषि उत्पादन आयुक्त कमलप्रीत सिंह, गोधन न्याय मिशन के प्रबंध संचालक डा. एस. भारतीदासन, संचालक कृषि यशवंत कुमार, संचालक उद्यानिकी माथेश्वरी वी. सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

भैयाजी ये भी देखे : पंजाब में बोले पीयूष गोयल, ‘राज्य को ड्रग्स और आतंक के जाल से मुक्त करेगी बीजेपी

युवा उद्यमियों को जोड़ने पर जोर

मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा (CG NEWS) ने कहा कि गोठानों के रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से इच्छुक युवा उद्यमियों को जोड़ा जाना चाहिए, ताकि ग्रामीण उद्योग को बढ़ावा मिले और युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सके। मुख्य सचिव जैन ने गोधन न्याय मिशन के तहत पंचायत विभाग के अपर मुख्य सचिव, लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक को सदस्य के रूप में शामिल करने की बात कही।

11.56 करोड़ का वार्षिक बजट प्रस्तावित

मिशन के प्रबंध संचालक डा. एस. भारतीदासन ने कहा कि मिशन के काम को गति देने के लिए 11.56 करोड़ का वार्षिक बजट प्रस्तावित किया गया है। गोठानों में गोबर विक्रय के लिए 2.87 लाख ग्रामीण पशुपालक पंजीकृत हैं, जिनमें से 2.04 लाख गोबर विक्रय कर लाभान्वित हो रहे हैं। बैठक में बताया गया कि गोठानों में 152 तेल मिल, 173 दाल मिल, 105 आटा मिल, 973 मिनी राइस मिल और 144 अन्य मिलों सहित कुल 1547 इकाइयों की स्थापना की कार्ययोजना पर अमल शुरू कर दिया गया है। अब तक 868 प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित की जा चुकी हैं।