spot_img

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में रायपुर को नंबर 1 बनाने होगा कॉम्पिटिशन, मिलेंगे एवार्ड…

HomeCHHATTISGARHस्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में रायपुर को नंबर 1 बनाने होगा कॉम्पिटिशन, मिलेंगे...

रायपुर। रायपुर नगर निगम द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारी शुरू कर दिया गया। पिछली बार देश भर में सफाई में छठवा स्थान मिला था। रेटिंग और सुधारने के लिए योजना बनाकर काम अभी से शुरू कर दिया गया है।
निगमायुक्त प्रभात मलिक और अपर अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी ने बताया कि महापौर एजाज ढेबर के निर्देश पर सफाई के लिए 10 श्रेणियां बनाई गई है।

भैयाजी ये भी देखे : Big News : मोतीपुर में अवैध प्लाटिंग, बना रहे थे मुरुम…

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के लिए स्वच्छतम बाजार , स्वच्छतम होटल, रेस्टोरेंट, मैरिज हॉल, स्वछतम शासकीय कार्यालय, स्वच्छतम हॉस्पिटल, स्वच्छतम रहवासी संघ, स्वच्छतम विद्यालय और स्वच्छतम वार्ड की श्रेणियां शामिल की गई है। स्वच्छतम मैरिज हॉल श्रेणी में सभी मैरिज हॉलों को सफाई रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इसके तहत वहां प्रसाधनों की उपलब्धता, दिव्यांगों के लिए प्रसाधनों की व्यवस्था, वहां के कर्मचारियों का स्वास्थ्य और उनकी स्वच्छता, निगम द्वारा जारी लाइसेंस, पेयजल की व्यवस्था, प्रसाधनों का संकेत सूचक की व्यवस्था, कचरा संग्रहन की व्यवस्था, गीले कचरे का निपटान, नालियों की नियमित साफ सफाई और थोक कचरा अपशिष्ट प्रबंधन जैसे मानदंड तय किये गए हैं।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 : मानदंडों में भी तीन विकल्प

इन सभी मानदंडों में भी तीन विकल्प रखे गए हैं। वहां सफाई दिन में एक बार होती है तो कम अंक दिए जाएंगे। वहीं तीन बार सफाई होने पर सबसे अधिक अंक दिए जाएंगे। इसी प्रकार की प्रतियोगिता बाकी श्रेणियों में भी की जा रही है।

भैयाजी ये भी देखे : बृजमोहन का सरकार पर हमला, कहा-शहरों को हवाई सुविधा से वंचित…

सभी 10 श्रेणियों में सबसे पहले सर्वश्रेष्ठ 3 का चयन किया जाएगा। इस तरह सभी श्रेणियों को मिलाकर 30 का चयन होगा। इसके बाद उनमें भी सर्वश्रेष्ठ 10 का चयन किया जाएगा। निगम मुख्यालय भवन में इस कार्य के लिए कार्यपालन अभियंता रघुमणि प्रधान को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सभी 10 जोनों को भी जिम्मेदारी दी गई है।