spot_img

खाद की कालाबाजारी करने वाले चार व्यापारियों को नोटिस

HomeCHHATTISGARHखाद की कालाबाजारी करने वाले चार व्यापारियों को नोटिस

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में रबी फसल के लिए रासायनिक खादों (RAIPUR NEWS) की किल्लत हो गई है। दूसरी ओर सहकारी सोसायटियों में पर्याप्त मात्रा में खाद नहीं होने के कारण किसान दर-दर भटकाने को मजबूर है। गांवों से लेकर शहरों तक में खाद की जबरदस्त कालीबाजारी की जा रही है। किसान, मजबूरी में महंगे दाम में निजी दुकानों से खाद खरीद रहे हैं। इधर, खाद की कालाबाजारी को देखते हुए कृषि विभाग ने निरीक्षण करके रायपुर जिले के चार दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

भैयाजी ये भी देखे : प्रधानमंत्री की हत्या की कोशिश

अधिकारियों का कहना है कि इस साल रबी फसल (RAIPUR NEWS)  के लिए केंद्र सरकार से 7.50 लाख मीट्रिक टन यूरिया, पोटाश, डीएपी, सुपर फास्फेट, एनपीके जैसे खाद की मांग की गई थी, लेकिन प्रदेश को 3.20 लाख मीट्रिक टन खाद ही मिला है। बता दें कि प्रदेश में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी सात फरवरी को बंद हुई है। इस कारण कई सोसायटियों में खाद नहीं बांट रहे थे। इधर, अधिकारियों का कहना है कि सोसायटियों में खाद है, लेकिन जब बांटने की बारी आई तो खाद की कमी बताने लगे।

14 दुकानों का निरीक्षण, चार को कारण बताओ नोटिस

कृषि विभाग रायपुर (RAIPUR NEWS)  ने विकासखंड स्तर पर उर्वरक की कालाबाजारी को रोकने के लिए गठित निरीक्षण जांच दल ने चारों विकासखंडों में एक साथ उर्वरक और कीटनाशक विक्रय केंद्र का निरीक्षण किया। बुधवार को जिले के 14 विक्रय परिसरों में दबिश दी। उप संचालक कृषि आरके कश्यप ने बताया कि अनियमितता पाए जाने पर चार विक्रय परिसर जिसमें विकासखंड अभनपुर के अभनपुर कृषि केंद्र और संजीव कृषि केंद्र ग्राम-खोरपा और विकासखंड आरंग के सांई ट्रेडर्स और कृषि सेवा केंद्र ग्राम-गुल्लू को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।