spot_img

प्रधानमंत्री की हत्या की कोशिश

HomeINTERNATIONALप्रधानमंत्री की हत्या की कोशिश

एजेंसी। लीबिया के प्रधानमंत्री अब्दुल हमीद दाबीबा (Prime Minister Abdul Hameed Dabiba) की कार पर फायरिंग की, लेकिन वे हमले में बाल-बाल बच गए। हमला ऐसे समय पर हुआ है जब सरकार के नियंत्रण पर तीव्र गुटीय तकरार जारी है।

सरकार से जुड़े एक करीबी सूत्र ने कहा कि फायरिंग उस वक्त हुई जब प्रधानमंत्री अब्दुल हमीद दाबीबा घर लौट रहे थें। सूत्र ने साफ तौर पर इसे हत्या की कोशिश बताया है,लेकिन हमलावर फरार हो गए। घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। समाचार एजेंसी ने घटना या उसके बाद की कोई तत्काल तस्वीर या वीडियो फुटेज नहीं देखी है, या घटना के अन्य गवाहों से बात नहीं की है। अगर पुष्टि की जाती है, तो दाबीबा की हत्या का प्रयास लीबिया के नियंत्रण पर संकट को बढ़ा सकता है, क्योंकि उन्होंने कहा था कि वह गुरुवार को बाद में पूर्व में स्थित संसद द्वारा उसे बदलने के लिए निर्धारित वोट की उपेक्षा करेंगे।

भैयाजी ये भी देखे : देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 67 हजार केस, 1 हजार 241 की मौत

संयुक्त राष्ट्र ने मार्च में नागरिकों को तानाशाही से बचाने के लिए एक सैन्य अभियान (Prime Minister Abdul Hameed Dabiba) को मंजूरी दी थी। नाटो ने लीबिया की तानाशाही ताकतों को कमजोर करते हुए गद्दाफी की सेना पर हमले शुरू किए थे। इसी के बाद से ही लीबिया में शांति और स्थिरता नहीं है। दाबीबा को मार्च में संयुक्त राष्ट्र समर्थित राष्ट्रीय एकता सरकार (जीएनयू) के प्रमुख के रूप में स्थापित किया गया था, जिसका उद्देश्य देश के विभाजित संस्थानों को एकजुट करना और शांति प्रक्रिया के हिस्से के रूप में दिसंबर में होने वाले चुनाव की निगरानी करना था।

संसद, जिसने ज्यादातर गृहयुद्ध के दौरान पूर्वी बलों (Prime Minister Abdul Hameed Dabiba) का समर्थन किया, ने जीएनयू को अमान्य घोषित कर दिया है। गुरुवार को एक और सरकार बनाने के लिए एक नए प्रधानमंत्री के नाम पर मतदान होगा। संसद और और एक अन्य राजनीतिक निकाय ने देश के अस्थायी संविधान में संशोधन करने के बाद संसद ने इस हफ्ते कहा था कि इस साल कोई चुनाव नहीं होगा। इस घोषणा ने कई लीबियाई लोगों को निराश किया जिन्होंने मतदान के लिए पंजीकरण कराया था।