spot_img

BREAKING: इंडिया गेट से हटी, अब छत्तीसगढ़ के इस शहर में जलेगी अमर जवान ज्योति की लौ

HomeCHHATTISGARHBREAKING: इंडिया गेट से हटी, अब छत्तीसगढ़ के इस शहर में जलेगी...

रायपुर। दिल्ली के इंडिया गेट में जल रही अमर जवान ज्योति (AMAR JAWAN JYOTI) को नेशनल वॉर मेमोरियल की ज्योति में विलीन किये जाने के बाद अब छत्तीसगढ़ सरकार ने यहां अमर जवान ज्योति प्रज्वलित करने का फैसला लिया है।

भैयाजी ये भी देखे : बजट भाषण शुरू होते ही शेयर मार्केट में तेजी, सेंसेक्स 58,696 अंक के स्तर पर

3 फरवरी को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रायपुर के माना स्थित राज्य सशस्त्र बल की चौथी बटालियन के मुख्यालय में इसका भूमि पूजन करेंगे। जहां छत्तीसगढ़ के शूरवीरों के साथ ही दूसरे राज्यों के ऐसे वीर शहीद जो छत्तीसगढ़ की माटी में शहीद हुए हैं। उनको सम्मान दिया जाएगा और शहीदों के नाम दीवार पर अंकित किये जाएंगे। यहां शहीदों के नाम मार्बल में उकेरे जाएंगे जिसके लिए सौ फीट लंबी, तीन फीट मोटी और 25 फीट ऊंची दीवार तैयार की जाएगी।

इसके अलावा मेमोरियल टॉवर (AMAR JAWAN JYOTI) को बलुआ पत्थर, ब्राउन व्हाइट मार्बल और ग्रेनाइट पत्थरों से बनाया जाएगा। जिस तरह दिल्ली में अमर जवान ज्योति जल रही थी ठीक उसी तरह यहां भी राइफल और हेलमेट के प्रतीक चिह्न के साथ अमर जवान ज्योति अनवरत जलती रहेगी और इस ज्योति को भूमिगत पाइप लाइन के जरिए ईंधन की सप्लाई की जाती रहेगी।

प्रदेश में सियासत शुरू

छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति जलाए (AMAR JAWAN JYOTI) जाने को लेकर यहां सियासत भी हो रही है। बीजेपी नेता गौरशंकर श्रीवास ने कहा कि प्रदेश में पुलिसकर्मी आंदोलनरत है और उन्हे देशद्रोह की धारा लगाकर जेल भेजा जाता। गौशंकर श्रीवास का कहना है कि प्रदेश में नक्सल हिंसा में इतने जवान शहीद हुए लेकिन नक्सल मोर्चे पर शहीद होने वालों के लिए वॉर मेमोरियल नहीं बनाये गये। बीजेपी ने इसे प्रदेश के नेताओं द्वारा राहुल गांधी के सामने अपना नंबर बढ़ाने की कवायद बताया है। वहीं पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने मिडिया से कहा कि मोदी सरकार ने जवानों की शहादत का अपमान किया है। जबकि कांग्रेस ने हमेशा शहीदों को सम्मान दिया है और उनके सम्मान में हम अमर जवान ज्योति जलाना चाहते हैं।