spot_img

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा “लीडर बनने के लिए कप्तान होना जरुरी नहीं”

HomeSPORTSभारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा "लीडर बनने के लिए कप्तान होना...

मुंबई। टेस्ट कप्तानी छोड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा है कि आगे बढ़ना भी नेतृत्व का एक हिस्सा है। उससे यह पता चलता है कि टीम को नई दिशा की जरूरत है। एक व्यापार मंच पर बोलते हुए कोहली ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कप्तानी का एक निश्चित कार्यकाल और समय होता है।

भैयाजी ये भी देखे : रूस में शूट कर रही ऐक्ट्रेस हिमांशी खुराना… कहा – उम्मीद है लोग पसंद करेंगे

कोहली ने साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज में भारत का नेतृत्व किया, लेकिन 2-1 से हारने के एक दिन बाद, कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया था।

उन्होंने फायरसाइड चैट के एक एपिसोड में बोलते हुए कहा, “देखिए, मुझे लगता है कि सबसे पहले आपको इस बात की पूरी समझ होनी चाहिए कि आपने क्या हासिल करने के लिए निर्धारित किया है और आपने उन लक्ष्यों को हासिल किया है या नहीं। हर चीज का एक कार्यकाल और समय अवधि होती है, इसलिए आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। एक बल्लेबाज के रूप में आप टीम को और अधिक देने में सक्षम हो सकते हैं, इसलिए उस पर गर्व करें।”

उन्होंने कहा, “लीडर बनने के लिए आपको कप्तान होने की आवश्यकता नहीं है। जब एमएस धोनी टीम में थे, ऐसा नहीं था कि वह लीडर नहीं थे, वह अभी भी वह व्यक्ति थे जिनसे हम इनपुट लेना चाहते थे। जीतना या नहीं जीतना आपके हाथ में नहीं है, लेकिन बेहतर प्रयास कर सकते हैं।”

पूर्व कप्तान ने कहा, “मुझे लगता है कि सभी प्रकार की भूमिकाओं और अवसरों को अपनाना होगा। मैंने कुछ समय के लिए एमएस धोनी के नेतृत्व में खेला है और फिर मैं कप्तान बन गया, मेरी मानसिकता इस समय भी वही है। मैं टीम को जीत दिलाना चाहता हूं। मैं अपना खुद का लीडर बनना चाहता हूं।”

गौरतलब है कि कोहली ने 2014 की शुरुआत में भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में एमएस धोनी से पदभार संभाला। उन्होंने 68 टेस्ट में भारत को 40 जीत दिलाई, जिससे सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तान बने।
कोहली ने पिछले साल अक्टूबर में टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तानी छोड़ दी थी, लेकिन उस समय कहा था कि वह वनडे और टेस्ट कप्तान के रूप में आगे बढ़ना चाहते हैं।

भैयाजी ये भी देखे : ब्रा साइज़ मामलें में श्वेता तिवारी ने मांगी माफ़ी, कहा-बयान को गलत समझा गया

हालांकि, बाद में उन्हें टी20 विश्व कप में भारत के जल्दी बाहर होने के बाद खेल के 50 ओवर के प्रारूप में कप्तान के रूप में हटा दिया गया था। इसके बाद, उन्होंने साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज में केएल राहुल की कप्तानी में खेला। वह फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी वनडे और टी20 सीरीज में रोहित शर्मा के नेतृत्व में खेलेंगे।