spot_img

चीन ने अब नेपाल में शुरू किया कब्जा, स्थानीय लोगों के आने जाने पर लगाई रोक

HomeINTERNATIONALचीन ने अब नेपाल में शुरू किया कब्जा, स्थानीय लोगों के आने...

काठमांडू। भारत के खिलाफ नेपाल का साथ दे रहे चीन ने अब, नेपाल में कब्जा करना शुरू कर दिया है। नेपाल के हुमला जिले में कब्जा (occupation)  की गई जमीन पर चीन ने अब निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया है। नेपाल के विपक्षी नेता ने इस पर विरोध जताया है। करनाली प्रांत से आने वाले विपक्षी नेता जीवन बहादुर शाही ने कहा है कि हुमला के लोग चीन की बढ़ती दखलंदाजी से परेशान हैं। विपक्षी नेता जीवन बहादुर शाही का कहना है, कि चीन ने खाद्य पदार्थो से लदे ट्रकों के आने-जाने पर भी रोक लगा दी है जिससे स्थानीय लोगों और व्यापारियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

परस्त नीतियों के चलते सरकार चुप

विपक्षी नेता जीवन बहादु शाही ने हुमला जिले से लौटकर सरकार के खिलाफ और चीन के खिलाफ बयानबाजी की है। विपक्षी नेता शाही ने कहा, कि हुमला और कुछ सीमावर्ती जिलों में चीन के अवैध कब्जे की प्रशासन पुष्टि कर चुका है लेकिन चीन परस्त नीतियों के चलते सरकार कुछ बोल नहीं रही। शाही के बयानों को नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (occupation) ने गलत बताया है।

जबकि शाही ने कहा है कि सरकार पता नहीं किस दबाव के चलते वास्तविकता से आंखें मूंद रही है। मौके पर जाकर सरकारी अधिकारियों का देखा हुआ भी सरकार नहीं मान रही है। काठमांडू में बैठे सरकार के मंत्री कह रहे हैं कि सीमावर्ती इलाके में कुछ भी गलत नहीं हुआ है। पता चला है कि नेपाल की जमीन (occupation) पर अपने दावे को मजबूत करने के लिए चीन के लोगों ने वहां पर सीमा दशार्ने वाले पिलर गलत ढंग से गाड़ दिए हैं। नेपाल सरकार अब इन्हीं पिलर को सही बताकर अपना चेहरा बचा रही है।