spot_img

परेड में बॉलीवुड गीत को लेकर केंद्र ने किया स्पष्ट; कहा- ‘ये गीत रिपब्लिक-डे प्रदर्शन का हिस्सा नहीं’

HomeNATIONALपरेड में बॉलीवुड गीत को लेकर केंद्र ने किया स्पष्ट; कहा- 'ये...

दिल्ली। कुछ विपक्षी नेताओं ने गणतंत्र दिवस के ड्रेस रिहर्सल में ‘मोनिका ओह माय डार्लिंग’ गाने को लेकर नौसेना दल पर हमला किया। केंद्र ने रविवार को स्पष्ट किया कि यह गीत गणतंत्र दिवस (Republic day) के प्रदर्शन का हिस्सा नहीं था।

केंद्र ने ड्रेस रिहर्सल के दौरान पूरी नौसेना वर्दी में जवानों की जयकार और हिट गीत गाते हुए जवानों का दो मिनट का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘यह वीडियो निश्चित रूप से आपके रोंगटे खड़े कर देगा!’ वीडियो पर सभी की मिलीजुली प्रतिक्रिया सामने आई।

भैयाजी यह भी देखे: उद्योगों और बाजार की मांग के अनुसार युवाओं को रोजगार के लिए किया जाए तैयार : सीएम भूपेश बघेल

केंद्र ने कहा कि वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे भारतीय नौसेना पूर्वाभ्यास से ब्रेक लेती है जो सूर्योदय से पहले शुरू होता है और पूरे दिन जारी रहता है। इसके अलावा, इसने पिछले साल का एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें भारतीय नौसेना बैंड को वही बॉलीवुड गाने बजाते हुए सुना जा सकता है, जो नौसेना के अधिकारियों की जय-जयकार करते हैं। केंद्र ने एक पोस्ट-स्क्रिप्ट को स्पष्ट करते हुए कहा “कृपया ध्यान दें: यह #RepublicDay के लिए प्रदर्शन नहीं है”।

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि हिट बॉलीवुड गाने पर जवानों की जय-जयकार (Republic day) को देखकर उन्होंने पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा। उन्होंने उनकी ‘संवेदनशीलता’ पर सशस्त्र बलों पर कब्जा करने का आरोप लगाया। इसी तरह, यूथ कांग्रेस के प्रमुख बीवी श्रीनिवास ने भी गाने की पसंद पर अफसोस जताते हुए पूछा, ‘अगले स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के लिए कोई अनुमान?’

दूसरी ओर, मोइत्रा के साथी टीएमसी नेता साकेत गोखले ने फ्रांसीसी सशस्त्र बलों के बैंड का एक वीडियो साझा किया, जिसमें डफ़्ट पंक द्वारा ‘गेट लकी’ बजाया गया था। इसी तरह शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने ‘लव इट, इंडियन नेवी’ ट्वीट कर खुशी जाहिर की। नाराजगी के बीच, कई नेटिज़न्स ने बताया कि वीडियो वार्म-अप ड्रेस रिहर्सल का है।

बीटिंग द रिट्रीट से हटा ‘एबाइड विद मी’

इससे पहले शनिवार को, रक्षा मंत्रालय ने खुलासा किया कि महात्मा गांधी के पसंदीदा ईसाई भजन ‘एबाइड विद मी’ को कवि प्रदीप के ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ से बदल दिया गया है, जिसे महान गायिका लता मंगेशकर (Republic day) ने गाया है। इस धुन के अलावा, ‘कदम कदम बढ़ाए जा’, ‘ड्रमर कॉल’, ‘हे कांचा’, ‘चन्ना बिलौरी’ कुछ 26 धुनें बजाई जानी हैं। 29 जनवरी को राष्ट्रपति के काफिले के वापस जाने पर 44 बिगुलर, 16 तुरही और 75 ढोल वादक ‘सारे जहां से अच्छा’ के साथ ‘बीटिंग द रिट्रीट’ कार्यक्रम का समापन करेंगे। केंद्र ने कहा कि बदलाव समारोह को और अधिक ‘भारतीय’ बनाने के लिए किए गए थे।