spot_img

नक्सल क्षेत्र में बने 32 नाइट लैंडिंग हेलिपैड, 525 टावर लगवाए जवानों ने

HomeCHHATTISGARHनक्सल क्षेत्र में बने 32 नाइट लैंडिंग हेलिपैड, 525 टावर लगवाए जवानों...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल मोर्चे पर फोर्स की उपस्थिति को मजबूत करने के लिए बस्तर के अंदरुनी इलाकों में फोर्टिफाइड थानों का निर्माण किया जा रहा है। डीजीपी अशोक जुनेजा (DGP ASHOK JUNEJA) ने मीडिया से चर्चा में बताया कि 75 फोर्टिफाइड थानों का निर्माण पूरा हो गया है। साथ ही अंदरुनी इलाकों में 63 नए थानों का निर्माण शुरू हुआ है। इन थानों के संचालन से नक्सली गतिविधियों में कमी आएगी।

भैयाजी ये भी देखे : कोरोना की चपेट में आए 10 मंत्री और 20 विधायक

इसके साथ ही नक्सल विरोधी मूवमेंट को मजबूत करने के लिए अब तक 32 नाइट लैंडिंग हेलिपैड (DGP ASHOK JUNEJA)  का निर्माण किया गया है, जिसमें 14 पर आपरेशन शुरू हो गया है। फोर्स के हेलीकाप्टर इन नाइट लैंडिंग हेलिपैड का इस्तेमाल करके जवानों का रसद और हथियार पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

16 नए कैंप खुले

डीजीपी जुनेजा ने बताया कि नक्सल प्रभावित कोर क्षेत्र में 16 नए कैंप और चार नए थाने बीजापुर के तर्रेम, नारायणपुर के भरेंडा, बस्तर के मालेवाही और कोंडागांव के अनंतपुर में खोला गया है। कैंप खोलने से पल्ली बारसूर एक्सिस और अरणपुर जगरगुंडा एक्सिस 30 साल बाद खुल गया है।

525 नए मोबाइल टावर लगाए गए

संचार नेटवर्क (DGP ASHOK JUNEJA)  को मजबूत करने के लिए 525 नए मोबाइल टावर लगाए गए। दूसरे चरण में 971 4जी मोबाइल टावर लगाने की प्रक्रिया चल रही है। कैंप स्थापित होने के बाद दुर्गम क्षेत्र सुकमा के गोलापल्ली, पलोडी, एलारमडगु, कोंडासावली और बीजापुर के तर्रेम, मेकुर और दंतेवाड़ा के तुमकपाल में बिजली पहुंचाने में सफलता मिली।

555 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

डीजीपी जुनेजा ने बताया कि पिछले एक साल में पुलिस मुठभेड़ में 46 नक्सली मारे गए और 555 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। मिलिट्री बटालियन से लेकर प्लाटून कमांडर स्तर के 499 माओवादियों को गिरफ्तार किया गया। एलएमजी और एके 47 सहित 82 हथियार और 168 आइईडी बरामद हुए।