spot_img

छत्तीसगढ़ में शीतलहर का प्रकोप, सीएम भूपेश ने कलेक्टरों को दिए निर्देश

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ में शीतलहर का प्रकोप, सीएम भूपेश ने कलेक्टरों को दिए निर्देश

रायपुर। उत्तर भारत में हो रही बर्फ बारी और शुष्क हवाओं का तगड़ा असर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। जिसकी वज़ह से पूरा छत्‍तीसगढ़ पिछले दो दिनों से शीतलहर की चपेट में है, इतना ही नहीं अगले दो चार दिन और हाड़ कपाने वाली सर्दी का अहसास होगा।

भैयाजी ये भी देख : धान खरीदी केंद्र पहुँची किरण कौशल, देखा रजिस्टर, किसानों से की…

प्रदेश में लगातार गिरते तापमान और बढ़ते शीतलहर के प्रकोप के चलते सीएम भूपेश बघेल ने इस संबंध में जिले के कलेक्टरों को इससे बचाव के लिए जरूरी व्यवस्था करने के निर्देश दिए है।

प्रदेश में शीत लहर के प्रभाव को देखते हुए मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि “अपने-अपने क्षेत्रों में अलाव जलाने व जरूरतमंदों को कंबल इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।” उन्होंने ये भी कहा है कि “नागरिकों को ठंड के कारण किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।”

गौरतलब है कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश में बिलासपुर का न्यूनतम तापमान सामान्य से 6.1 डिग्री सेल्सियस नीचे गया है। वहीं पेंड्रा का न्यूनतम तापमान सामान्य से 5.4 डिग्री, दुर्ग में 7.9 डिग्री और राजनांदगांव में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम हुआ है।

छत्तीसगढ़ में अभी और बढ़ेगी ठंड

इधर मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के मौसम विज्ञानियों की मानें तो सूबे में अभी तापमान में लगातार गिरावट दर्ज़ की जाएगी। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में भी न्यूनतम तापमान में और भी गिरावट देखने को मिलगी। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि उत्तर व मध्य छत्तीसगढ़ में तापमान पहले ही काफी गिर चुका है, इसलिए ज्यादा गिरावट के आसार कम हैं।

भैयाजी ये भी देख : भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव ने जताया मतदाताओं का आभार, कहा “कमल खिल चूका है”

हालाँकि बस्तर संभाग में लेकिन तापमान में अभी और गिरावट आएगी। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते अधिकतम व न्यूनतम तापमान गिरा है और ठंड बढ़ते जा रही है। आने वाले दिनों में प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहेगा।