spot_img

मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष पहुंचे धमतरी, जेल, थाना और स्कुल का किया निरीक्षण

HomeCHHATTISGARHमानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष पहुंचे धमतरी, जेल, थाना और स्कुल का...

धमतरी। छत्तीसगढ़ राज्य मानवाधिकार आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष गिरिधारी नायक और सदस्य नीलमचंद सांखला ने सोमवार को जिला जेल और अर्जुनी थाना का निरक्षण किया।

भैयाजी ये भी देखे : कलेक्टर की अच्छी पहल, गुरु घासीदास जयंती पर मनाया जाएगा मद्य…

इसके साथ ही मेहतरूराम धीवर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उनके साथ कलेक्टर पी.एस. एल्मा एवं एसपी प्रफुल्ल कुमार ठाकुर भी उपस्थित थे।

मानवाधिकार आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष नायक ने जिला जेल में स्थित सभी बैरकों का निरीक्षण कर विचाराधीन कैदियों एवं बंदियों से चर्चा कर वहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बैरक क्रमांक एक से दस तक का सिलसिलेवार निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने चहारदीवारी, फेंसिंग तथा कैदियों की सतत् निगरानी के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की जांच की। जाँच के दौरान 48 में से 10 कैमरे बंद पाए गए, जिस पर उन्होंने सुधार करवाकर सभी कैमरों को सक्रिय करने के निर्देश दिए।

इसके बाद पाकशाला में जाकर कैदियों के लिए तैयार किए गए भोजन का निरीक्षण किया। इसके अलावा कैदियों के कमरों की लाइट, पंखे, वेंटिलेशन आदि का भी जायजा लिया। कैदियों के टीकाकरण के संबंध में पूछे जाने पर बताया गया कि कतिपय कैदियों का टीकाकरण किया जाना शेष है,

इस पर उन्होंने विधिवत् टीकाकरण कराने के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा जेल परिसर के बाहर साफ-सफाई पर ध्यान देने तथा सभी आवश्यक सुविधाएं कैदियों को मुहैया कराने के निर्देश सहायक जेल अधीक्षक को दिए।

थाना स्कुल का भी किया निरीक्षण

इसके बाद वे पुलिस थाना अर्जुनी का निरीक्षण किया, जहां पर रोजनामचा, पंजीयन रजिस्टर, मुलाहिजा रजिस्टर सहित विभिन्न पंजियों का निरीक्षण कर पंजियों में सभी प्रकार की जानकारी दर्ज करने के निर्देश दिए। इसके बाद मानवाधिकार आयोग के दल ने स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का औचक निरीक्षण किया, जहां शिक्षकों के द्वारा कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों की ली जा रही कक्षाओं में जाकर उनसे चर्चा की।

भैयाजी ये भी देखे : शीतकालीन सत्र : सदन में सरकार ने दिया जवाब, 19 अफसरों…

साथ ही उन्होंने विज्ञान प्रयोगशाला, कम्प्यूटर लैब तथा स्टाफ रूम का निरीक्षण किया। इसके अलावा आयोग सदस्य सांखला सहित संयुक्त सचिव मीनाक्षी गोंडाले, उप सचिव ज्योति अग्रवाल ने रूद्री स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक-2, सिविल लाइन्स थाना रूद्री, जलाराम ज्ञानयज्ञ समिति द्वारा संचालित वृद्धाश्रम तथा शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला व प्राथमिक शाला रूद्री का निरीक्षण विभिन्न बिंदुओं पर करके आवश्यक निर्देश दिए।