spot_img

अब चक्रवाती तूफान जवाद का मंडराया खतरा, कई राज्यों में युद्धस्तर पर तैयारियां

HomeNATIONALअब चक्रवाती तूफान जवाद का मंडराया खतरा, कई राज्यों में युद्धस्तर पर...

दिल्ली। देश और दुनिया में बेमौसम बारिश होने से स्थिति बिगड़ गई हैं। इस बीच मौसम को लेकर एक बड़ी खबर आ रही हैं, बता दें कि मौसम विभाग (IMD) ने मौसम की हालात को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे तक बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) आ सकता है। जिसे देखते हुए मछुआरों को समुद्र से वापस लौटने के लिए बोल दिया गया है। इस दरमियान तूफान जवाद को देखते हुए पीएम मोदी ने एक अहम बैठक भी की हैं। मीटिंग के दौरान मोदी ने राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों के साथ संबंधित एजेंसियों की तैयारियों की परीक्षण किया।

भैयाजी यह भी पढ़े: भारत में ओमिक्रॉन मामले बढ़े, दिल्ली-कर्नाटक के बाद अब जयपुर में संक्रमित

सऊदी अरब ने दिया नाम

चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) आखिर कहां से आया, कैसे पड़ा नाम आपको बता दें कि अबकी बार चक्रवाती तूफान जवाद का नाम सऊदी अरब ने दिया है। जवाद का अरबी में अर्थ है दयालु या उदार। फिलहाल बताते चलें की जवाद के आगम को लेकर मोदी पहले से अलर्ट हो गए हैं। उन्होंने एक मीटिंग भी की हैं। वहीं जवाद का असर ट्रेनों पर देखने को मिल रहा है। कई जगहों की ट्रेनों की निरस्त भी कर दिया गया है।

खाड़ी में कम दबाव के कारण आने की आशंका

बता दें कि मौसम विभाग की माने तो 4 दिसंबर को जवाद तूफान बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण आने की आशंका है। वहीं शनिवार यानी 4 दिसंबर को जवाद तूफान के उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान विभाग की माने तो जवाद (Cyclone Jawad)  तूफान समुंद्र तट टकराने के बाद सुबह की हवा की गीत 100 किमी प्रति घंटे तक भी हो सकती है। जिसके कारण कई राज्यों जैसे ओडिशा, आंध्र प्रेदश और और पश्चिम बंगाल के पास के जिलों में भारी बारिस हो सकती है।