spot_img

MP By Election: 30 से अधिक नहीं होंगे स्टार प्रचारक, कोरोना संकट को देखते हुए संख्या घटाई

HomeSTATEMADHYAPRADESHMP By Election: 30 से अधिक नहीं होंगे स्टार प्रचारक, कोरोना संकट...

भोपाल। कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मध्य प्रदेश उप चुनाव (MP By Election) में प्रचार के लिए अब स्टार प्रचारक कम ही आएंगे। चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों की संख्या सीमित करने का फैसला किया है। इसके तहत राष्ट्र्रीय मान्यता प्राप्त दल अब सिर्फ 30 स्टार प्रचारक ही बना सकेंगे।

राज्य स्तरीय दलों (MP By Election) के लिए यह संख्या 15 रहेगी। राजनीतिक दलों को स्टार प्रचारकों की सूची भी अब अधिसूचना जारी होने से दस दिन के भीतर जमा करनी होगी। प्रचार के लिए स्टार प्रचारक को अनुमति संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी से 48 घंटे पहले लेना होगी। चुनाव आयोग ने पिछले दिनों बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की थी। इस दौरान कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए स्टार प्रचारकों की संख्या को लेकर भी बात सामने आई थी। इसके आधार पर आयोग ने तय किया है कि बिहार सहित उपचुनाव वाले राज्यों में स्टार प्रचारकों की संख्या घटाई जाएगी।

10 दिन पहले जमा करनी होगी सूचि

आयोग (MP By Election) ने सभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों के स्टार प्रचारक अब 40 की जगह 30 ही रहेंगे। इसी तरह राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त दल भी 20 की जगह 15 ही स्टार प्रचारक बना सकते हैं। यह व्यवस्था कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए तय की गई है। दलों को स्टार प्रचारकों की सूची निर्वाचन कार्यालय में जमा करने के लिए अब सात की जगह 10 दिन मिलेंगे।