spot_img

डीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, लखनऊ में होगा आयोजन

HomeNATIONALडीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, लखनऊ में होगा आयोजन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20-21 नवंबर को पुलिस मुख्यालय, लखनऊ में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों (DGP IG Confrancess) के 56वें ​​कॉन्फ्रेंस में भाग लेंगे। दो-दिवसीय सम्मेलन संयुक्त प्रारूप में आयोजित किया जाएगा।

भैयाजी ये भी देखे : सफाई कर्मचारियों की हाज़री देखने पहुंची निगम की टीम, ठेकेदारों पर…

राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के डीजीपी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों तथा केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख लखनऊ में कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होकर भाग लेंगे। जबकि शेष आमंत्रित व्यक्ति आईबी / एसआईबी मुख्यालय में 37 विभिन्न स्थानों से वर्चुअल तौर पर इसमें भाग लेंगे।

सम्मेलन में साइबर अपराध, डेटा गवर्नेंस, आतंकवाद विरोधी चुनौतियों, वामपंथी उग्रवाद, मादक पदार्थों की तस्करी में उभरते रुझान, जेल सुधार सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री ने 2014 से डीजीपी सम्मेलन (DGP IG Confrancess) में गहरी दिलचस्पी ली है। पहले की प्रतीकात्मक उपस्थिति के विपरीत, वे सम्मेलन के सभी सत्रों में भाग लेकर स्वतंत्र और अनौपचारिक चर्चाओं को प्रोत्साहित करते हैं,

जिससे शीर्ष पुलिस अधिकारियों को देश को प्रभावित करने वाले प्रमुख नीति-निर्धारण और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर सीधे प्रधानमंत्री को जानकारी देने का अवसर मिलता है।

दिल्ली से बाहर DGP IG Confrancess

साल 2014 से डीजीपी और आईजी के वार्षिक सम्मेलन को दिल्ली से बाहर आयोजित किया गया है, जिसे परंपरागत रूप से दिल्ली में आयोजित किया जाता था। इसमें वर्ष 2020 का डीजीपी सम्मेलन एक अपवाद है, जिसे वर्चुअल तौर पर आयोजित किया गया था।

भैयाजी ये भी देखे : महंगाई पर जमकर बरसे पीएल पुनिया, कहा- देश में 70 फ़ीसदी…

सम्मेलन को 2014 में गुवाहाटी में, 2015 में धोर्डो, कच्छ की खाड़ी, 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद, 2017 में बीएसएफ अकादमी, टेकनपुर, 2018 में केवड़िया और 2019 में आईआईएसईआर, पुणे में आयोजित किया गया था। इस बार ये सम्मेलन पुलिस मुख्यालय, लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है।