spot_img

व्यवस्था सुधारने बिजली कंपनी ने किया अनोखा प्रयोग, उपभोगताओ को मिलेगा इस तरह फायदा

HomeCHHATTISGARHव्यवस्था सुधारने बिजली कंपनी ने किया अनोखा प्रयोग, उपभोगताओ को मिलेगा इस...

रायपुर। बिजली विभाग (Bijli Vibhaag) के उपभोक्ता अब कर्मचारियों को काम करने का तरीका बता सकेंगे। कर्मचारियों का काम कैसा लगा? इसकी रेटिंग भी अब दे सकेंगे। बिजली विभाग के मोर बिजली मोबाइल एप में उपभोक्ताओं को ये सभी सुविधा मिलेगी। कर्मचारियों का बर्ताव अच्छा हो और बिजली कंपनी की सुविधा का फायदा उपभोक्ताओं को मिल रहा है या नहीं? इस बात का पता लगाने के लिए बिजली कंपनी के अधिकारियों ने मोर बिजली मोबाइल एप में इस फीचर को जोड़ा है। उपभोक्ताओं को फीचर का उपयोग करने और फीड बैक देने की अपील बिजली कंपनी के अधिकारियों ने की है।

सुविधा अच्छा करने किया प्रयोग

बिजली विभाग (Bijli Vibhaag) द्वारा जल्द विद्युत शिकायत सुधार कार्य कराने हेतु अंक आधारित नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके द्वारा शहरी क्षेत्रों के किसी भी उपभोक्ता की बिजली बंद की शिकायत छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग के द्वारा निर्धारित गाईड लाइन के अनुसार यदि चार घंटे में सुधरती है तो संबंधित अधिकारी को वह दस अंक प्रदान कर सकेगा। इससे अधिक देरी होती है तो निर्धारित मापदण्ड के अनुसार अंक भी काट सकेगा। साथ ही साथ इस व्यवस्था में यह भी प्रावधान रखा गया है कि यदि निर्धारित समय से पहले शिकायत सुधरती है तो प्रोत्साहन स्वरूप बोनस अंक भी दिया जाएगा।

उपभोक्ता इस तरह दे सकेंगे अंक

मोर बिजली मोबाईल एप में शिकायत दर्ज होते ही ” समय प्रारंभ हो जावेगा। चार घंटों में शिकायत का निराकरण होने पर 10 अंक प्राप्त होंगे और चार घंटों से अधिक समय लगने पर अंक कट जावेंगे। अर्थात पांच घंटो में हुए निराकरण को 8 अंक ,6 घंटों में 6 अंक आदि के क्रमानुसार घटते घटते शून्य अंक तक हो जावेंगे। इसी के साथ तत्परता से कार्य करने पर बोनस अंक भी प्राप्त होंगे । यथा तीन घंटे में निराकरण होने पर 12 अंक , दो घंटे में निराकरण होने पर 14 अंक और एक घंटे हेतु 16 अंक का भी प्रावधान है। उत्कृष्ट , बहुत अच्छा अच्छा, साधारण , खराब के लिए क्रमश: 5 से 1 अंक (Bijli Vibhaag) दिए जा सकते हैं।