spot_img

PM मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, जो बाइडेन भी पिछड़े

HomeNATIONALPM मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, जो बाइडेन भी पिछड़े

दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) न केवल अपने देश में बल्कि दुनियाभर में काफी मशहूर हैं। उनकी लोकप्रियता किसी से भी छिपी नहीं है। यह बात और भी सच साबित हो गई है हाल ही में सामने आई दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची से, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी सबसे टॉप पर बने हुए हैं।

भैयाजी ये भी देखे: भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अप्रूवल रेटिंग अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से भी काफी अधिक है। PM मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70 फीसदी है। इसी के साथ दुनिया के 13 राष्ट्रप्रमुखों की लिस्ट में पीएम मोदी पहले स्थान पर हैं।

वहीं, PM मोदी के बाद दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बनकर उभरे हैं। लोपेज की अप्रूवल रेटिंग 66 फीसदी है। तीसरे नंबर पर इटली के प्रधानमंत्री मारिया द्रागी (58 फीसदी अप्रूवल रेटिंग), चौथे पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल (54 फीसदी) और पांचवें पर ऑस्ट्रलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन (47 फीसदी) पर हैं। जबकि इस सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 44 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ छठे स्थान पर तो वहीं ब्रिटिश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनस 40 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ 10वें नंबर पर हैं।

कोरोना काल में घटी थी अप्रूवल रेटिंग

आपको बताते दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) विश्वभर में काफी प्रसिद्ध हैं और पिछले एक साल में उनकी अप्रूवल रेटिंग हमेशा 70 फीसदी से ऊपर ही आई है, लेकिन अप्रैल-मई में कोरोना की दूसरी लहर की दस्तक के बाद पीएम मोदी की रेटिंग में गिरावट आ गई थी। अप्रैल के बाद से जुलाई तक पीएम मोदी (PM Narendra Modi) की अप्रूवल रेटिंग 70 फीसदी से नीचे ही दर्ज की गई। हालांकि एक बार फिर से ये रेटिंग 70 प्रतिशत के ऊपर चली गई है।