spot_img

Breaking : छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार का “गुड गवर्नेंस” देश के टॉप 5 राज्यों में शुमार

HomeCHHATTISGARHBreaking : छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार का "गुड गवर्नेंस" देश के टॉप...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वाली सरकार के गुड़ गवर्नेंस के मामले में देश चुनिंदा राज्यों में शुमार हो चूका है। देशभर में सर्वश्रेष्ठ शासन के लिए जाने जाने वाले शीर्ष पांच राज्यों में से एक छत्तीसगढ़ भी है।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : PSC के परिणामों पर धांधली का आरोप, आधा…

वर्ष 2021 में छत्तीसगढ़ को गुड़ गवर्नेंस वाले राज्यों की सूची में चौथा स्थान दिया गया है। केरल ने 1.618 अंक के साथ सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स (पीएआई) 2021 के अनुसार छत्तीसगढ़ ने 0.872 स्कोर किया है जो विकास, इक्विटी और स्थिरता संकेतकों को देखकर तथा उसका मूल्यांकन कर नम्बर दिया गया है।

पब्लिक अफेयर्स सेंटर (PAC) द्वारा पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स (PAI 2021) की रिपोर्ट के छठे संस्करण के अनुसार, बेंगलुरु स्थित एक गैर-लाभकारी थिंक टैंक, छत्तीसगढ़ भी 0.946 स्कोर के साथ स्थिरता सूचकांक में तीसरे स्थान पर है।

स्थिरता सूचकांक संसाधनों तक पहुंच और उपयोग के आधार पर राज्यों को रैंक करता है। इसका प्रभाव अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और मानव जाति पर पड़ता है।

भैयाजी ये भी देखे : सूबे में रबी फसल के लिए 600 करोड़ का क़र्ज़ बांटेगी…

पीएआई 2021 राज्य सरकार के गुणवत्ता शासन और विशेष रूप से कोविड -19 पर अंकुश लगाने में राज्य की सरकार की भागीदारी पर प्रकाश डालता है। यह रिपोर्ट द हिंदू द्वारा प्रकाशित की गई है।