spot_img

कॉप 26 में शामिल होने ग्लासगो पहुंचे PM मोदी

HomeNATIONALकॉप 26 में शामिल होने ग्लासगो पहुंचे PM मोदी

ग्लासगो/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI) जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के 26वें `कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज` (कॉप 26) में शामिल होने के लिए सोमवार तड़के ब्रिटेन के ग्लासगो पहुंच गए हैं।पीएम मोदी एक और दो नवंबर को ग्लासगो में रहेंगे, इस दौरान वे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से सीधे होटल पहुंचे जहां भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान भीड़ में मौजूद एक बच्चे से पीएम मोदी ने बातचीत की। होटल पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के दौरान भारतीय समुदाय के लोगों ने `मोदी है भारत का गहना` गीत गाया। ग्लोबल वार्मिंग पर नियंत्रण के लिए ग्लासगो में दो हफ्ते तक चलने वाले गहन सम्मेलन की रविवार (31 अक्तूबर) को शुरुआत हुई, यह सम्मेलन 12 नवंबर तक होगा। इस दौरान भारत की तरफ से जलवायु न्याय का मुद्दा उठाया जा सकता है। यह शिखर सम्मेलन ब्रिटेन की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है, जिसने इसके लिए इटली के साथ साझेदारी की है।

भैयाजी ये भी देखे : BREAKING: मंत्रालयकर्मी ने पत्नी, बेटियों की हत्या करने के बाद किया सुसाइड, पुलिस जुटी जांच में 

कॉप 26 के लिए क्या है भारत की तैयारी?

सूत्रों के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन पर कोई भी बात करने से पहले जलवायु न्याय पर बात करने की जरूरत है। इसमें तकनीकी बदलाव के बजाय हमारी सोच और प्रवृत्ति में बदलाव भी शामिल है। विश्व स्तर पर चीजों को एक संपूर्ण नजरिए से देखने की जरूरत है। प्रधानमंत्री मोदी सम्मेलन में जलवायु वित्त का मुद्दा भी उठाएंगे। भारत की कॉप26 टीम से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि भारत की तरफ से ये कहा जा सकता है कि विकसित देशों को नेट जीरो के बजाय नेट निगेटिव से शुरुआत करने की आवश्यकता है। हालांकि भारत ने अभी तक नेट जीरो से जुड़े मुद्दे पर कोई फैसला नहीं लिया है।

अंटार्कटिका के एक ग्लेशियर का नाम ग्लासगो

संयुक्त राष्ट्र के ग्लासगो सम्मेलन के सम्मान में सुदूर अंटार्कटिका के एक ग्लेशियर का नाम स्कॉटलैंड के शहर ग्लासगो ग्लेशियर रखा गया है। तेजी से पिघल रहे 100 किमी लंबे ग्लेशियर को लीड्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने जलवायु परिवर्तन पर 26वें सम्मेलन के अवसर पर इसका औपचारिक नामकरण किया।

भैयाजी ये भी देखे : गाय को घोषित किया जाए राष्ट्रीय पशु : रामदेव

प्रसिद्ध ट्रेवी फाउंटेन देखने पहुंचे पीएम मोदी

इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री (PM NARENDRA MODI) शिखर सम्मेलन से इतर अन्य वैश्विक नेताओं के साथ यहां स्थित प्रसिद्ध ट्रेवी फाउंटेन देखने पहुंचे। यह फाउंटेन इटली के सर्वाधिक दर्शनीय स्मारकों में से एक है। बरोक कला शैली वाले इस स्मारक को कई फिल्म निर्माताओं ने प्रेम के प्रतीक के तौर पर बड़े पर्दे पर भी पेश किया है।

स्पेन के प्रधानमंत्री से मिले पीएम मोदी

सम्मेलन के दूसरे दिन यानी ट्रेवी फाउंटेन की यात्रा करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने स्पेन के समकक्ष पेड्रो सैंशेज के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया और आपसी सहयोग बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्धता व्यक्त की।

नए क्षेत्रों में भागीदारी बढ़ाएंगे दोनों राष्ट्र

इस मुलाकात को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और उनके स्पेन के समकक्ष सैंशेज ने दोनों देशों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय कारोबार और निवेश संबंधों के साथ 56 सी295 एयरक्राफ्ट की खरीद के लिए हाल ही में किए गए समझौते का स्वागत किया। विमानों की यह खरीद एयरबस स्पेन से की जाएगी। इसमें खास बात यह है कि कुल 56 विमानों में से 40 विमान टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के साथ मिलकर `मेड इन इंडिया` पहल के तहत बनाए जाएंगे।
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का अहम एलान

प्रधानमंत्री मोदी (PM NARENDRA MODI) ने आपूर्ति श्रृंखला के लचीलेपन पर आधारित एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। यहां अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि मैं लालफीताशाही को खत्म करके अमेरिकी भागीदारों की मदद करने और बंदरगाह की भीड़ को कम करने में मदद के लिए अतिरिक्त धनराशि आवंटित कर रहा हूं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि अपने देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जरूरी भंडार बढ़ाने पर विचार करें। यह ऐसी चुनौती नहीं है जिसे कोई देश अकेले हल कर सके। समन्वय ही इसकी चाबी है।