spot_img

CG Board exam : मार्च से 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा, जनवरी में होंगे प्रैक्टिकल

HomeCHHATTISGARHCG Board exam : मार्च से 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा, जनवरी...

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 2021-22 के शैक्षणिक सत्र में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटा हुआ है। मंडल के आला अफसरों कि मानें तो इस साल 10वीं और12वीं बोर्ड परीक्षाएं मार्च महीने से संभावित मानी जा रही है।

भैयाजी ये भी देखे : Video : बाघों की संख्या पर बोले बृजमोहन “शेरों की रक्षा…

मंडल से मिले आंकड़ों के मुताबिक साल 2021-22 के शैक्षणिक सत्र में कक्षा 10वीं में तक़रीबन 3 लाख 90 हज़ार और 12वीं की परीक्षा में बैठने के लिए 2 लाख 92 हज़ार नियमित परीक्षार्थियों ने फार्म भरा है।

पिछले साल की तरह इस वर्ष भी कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश में कुछ जगहों पर आनलाइन क्लासेस ही संचालित किए जा रहे है। हालाँकि सूबे के अधिकतर जिलों में आफलाइन कक्षाएं भी कोविड गाइडलाइन के मुताबिक चल रही है।

इस लिहाज़ से मंडल ने इस बार भी 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए पिछली बार की तरह असाइनमेंट अस्समेंट रखा है। जिसमें छात्रों को हर सब्जेक्ट केलिए 6 असाइनमेंट ज़ारी किए जाएंगे। असाइनमेंट नहीं देने की स्थिति में मंडल उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने से रोक सकता है।

बोर्ड परीक्षा के लिए जनवरी में प्रैक्टिकल

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूलों में होने वाली छमाही परीक्षा के बाद होगी, संभवतः जनवरी महीने में प्रैक्टिकल एग्जाम लिए जा सकते है।

भैयाजी ये भी देखे : राहुल गांधी से मिले पीसीसी चीफ मोहन मरकाम, कई अहम मुद्दों…

वहीं इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में होम असाइनमेंट के अंक भी जुड़ेंगे। प्राप्तांकों के आधार पर माशिमं की मुख्य परीक्षा 2021-22 में प्रत्येक विषय में 30 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन के रूप में मान्य किए जाएंगे।