spot_img

पीएम ने किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण, बोले- आज दुनिया से जुड़ा कुशीनगर

HomeNATIONALपीएम ने किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण, बोले- आज दुनिया से जुड़ा...

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कुशीनगर में उत्तर प्रदेश के तीसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कर दिया है। कुशीनगर वह स्थान है जहां गौतम बुद्ध ने परिनिर्वाण प्राप्त किया था। हवाई अड्डे का उद्घाटन के दौरान पीएम ने कहा, हाल ही में पीएम गतिशक्ति- नेशनल मास्टर प्लान भी लॉन्च किया गया है। इससे गवर्नेंस में तो सुधार आएगा ही ये भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सड़क हो, रेल हो, हवाई जहाज़ हो, ये एक दूसरे को सपोर्ट करें, एक दूसरे की क्षमता बढ़ाएं।

एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम

PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है। ये कदम भारत के एविएशन सेक्टर को नई ऊर्जा देगा। ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज़ के लिए खोलने से जुड़ा है।

भैयाजी ये भी देखे : सीएम बघेल ने स्वामी आत्मानंद स्कूल का किया निरीक्षण

900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति

पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरु भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है।

कुशीनगर का विकास, सरकार की प्राथमिकता

मोदी ने कहा भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है।

 कुशीनगर पहुंची ये हस्तियां

8.30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुशीनगर पहुंचे तो वहीं पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 9.45 बजे भारतीय वायु सेना के विमान से उतरे। जबकि इससे पहले 8.55 पर श्रीलंका के 125 लोगों का डेलिगेशन पहुंचा। इसमें 100 बौद्ध भिक्षु और 25 अन्य लोग शामिल हैं। भगवान बुद्ध का धातु अवशेष भी साथ में लाया गया है। किरण रिजिजू, जनरल वी के सिंह, नन्द गोपाल नन्दी, स्वामी प्रसाद मौर्य, नीलकंठ तिवारी, साँसद रमापति राम त्रिपाठी, विधायक कुशीनगर रजनीकांत मणि, विधायक हाटा पवन केडिया के साथ स्वागत किया गया।