spot_img

100 करोड़ वैक्सीन डोज राज्यों को देगी केंद्र सरकार

HomeNATIONAL100 करोड़ वैक्सीन डोज राज्यों को देगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली। भारत को 100 करोड़ कोविड टीकाकरण (COViD TiKAKARAN) के मील के पत्थर के करीब पहुंचने के साथ, सरकार ने इसे महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक बड़ी उपलब्धि के रूप में पेश करने की योजना बनाई है।

COWIN वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक 96.75 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं। बीजेपी के सूत्रों ने कहा है कि मेगा आउटरीच योजना के तहत, पार्टी ने अपने मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और राष्ट्रीय और राज्य के पदाधिकारियों को देश भर में होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए कहा है। केंद्र की इस योजना का फोकस उन राज्यों पर होगा जहां अगले साल चुनाव होने हैं, जिनमें राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात के अलावा पंजाब शामिल हैं।

भैयाजी ये भी देखे :पंजाब कांग्रेस में विवाद खत्म करने को लेकर सिद्धू आज मिलेंगे सीनियर नेताओं से

दशहरे के बाद तेज होगा टीकाकरण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार दुर्गा पूजा और नवरात्रि के त्योहारों के कारण टीकाकरण (COViD TiKAKARAN) की कवायद थोड़ी धीमी हो गई है। सरकार अब दशहरे के बाद जल्द से जल्द 100 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। सूत्रों ने कहा कि योजना के तहत, मंत्रियों और सांसदों सहित भाजपा नेता उन टीकाकरण केंद्रों का दौरा करेंगे, जहां 100 प्रतिशत टीकाकरण हुआ। वहां डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।

27.57 करोड़ से अधिक लोगों को लगे दोनों डोज

वैक्सीन की कम आपूर्ति और CoWIN में गड़बड़ी के कारण शुरुआती रुकावट के बाद केंद्र ने कोविड टीकाकरण की नीति में बदलाव किया था जिसके बाद वैक्सीनेशन ने गति पकड़ी। बदलाव के तहत केंद्र ने राज्यों से टीकाकरण (COViD TiKAKARAN) का नियंत्रण वापस ले लिया था और 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की थी। CoWIN के आंकड़ों के अनुसार, देश में 27.57 करोड़ से अधिक लोगों को टीके के दोनों डोज लगाए जा चुके हैं और 69 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है।