spot_img

कुवैत के शेख के निधन पर रविवार को राजकीय शोक, आदेश हुआ जारी

HomeUncategorizedकुवैत के शेख के निधन पर रविवार को राजकीय शोक, आदेश हुआ...

रायपुर। प्रदेश में रविवार को राज्य सरकार (State Government) ने राजकीय शोक (State mourning) का ऐलान किया है। कुवैत के प्रशासक शेख सबा-अल-अहमद,अल जाबेर-अल-सबा के निधन पर गृह मंत्रालय ने 4 अक्टूबर को देश में एक दिन के राष्ट्रीय शोक (National Mourning) का ऐलान किया था।
केंद्र के निर्देश के After (बाद ) राज्य सरकार (State Government) ने भी शोक की घोषणा की है। शोक के दौरान सभी सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।1 अक्टूबर को केन्द्रीय गृह मंत्रालय (Central Home Ministry) की ओर से जारी एक बयान कहा गया था, ‘दिवंगत गणमान्य शख्स के सम्मान में भारत सरकार (Indian Government) ने फैसला किया है कि 4 अक्टूबर 2020 को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक (State Mourning) मनाया जाएगा।

भैयाजी ये भी देखे –प्रदेश हित में फिर आगे आया अग्रवाल समाज अग्रसेन जयंती को “सेवा पर्व” में मनाने का निर्णय, अग्रसेन धाम बना निशुल्क कोविड केयर सेन्टर

बयान के मुताबिक, इस दिन सभी सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया जाएगा And (और) किसी भी तरह का सरकारी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जायेगा। बता दें कि कुवैत के वर्तमान शासक शेख सबाह अल अहमद अल सबाह का मंगलवार को 91 साल की आयु में निधन हो गया। जुलाई से कुवैती शेख का इलाज अमेरिका के एक अस्पताल में चल रहा था।

पीएम मोदी ने जताया दुख, बोले- भारत ने करीबी दोस्त खोया
शेख सबाह के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि आज कुवैत और अरब दुनिया ने एक प्रिय नेता, भारत ने एक करीबी दोस्त और दुनिया ने एक महान राजनेता खो दिया है। उन्होंने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में अग्रणी भूमिका निभाई And (और) कुवैत में हमेशा भारतीय समुदाय का विशेष ध्यान रखा। पीएम मोदी ने दूसरे ट्वीट में लिखा कि कुवैत राज्य के अमीर शासक शेख सबा अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन पर मेरी हार्दिक संवेदना। दु: ख की इस घड़ी में हमारी संवेदना अल-सबा परिवार और कुवैत राज्य के लोगों के साथ हैं।