spot_img

प्रदेश में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र भी सुरक्षित नहीं: कौशिक

HomeCHHATTISGARHप्रदेश में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र भी सुरक्षित नहीं: कौशिक

रायपुर। छत्तीसगढ़ राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र सुरक्षित नहीं है। पंडो जनजाति के लोगों की मौत बीजेपी नेता ने कांग्रेस सरकार पर तंज कसा है। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक (DHARAMLAL KAUSHIK) ने कहा, अपने प्रदेश में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र पंडो जनजाति समाज के लोग भी सुरक्षित नहीं है। 40 दिनों में प्रदेश में पंडो समाज के करीब 20 लोगों की मौत हुई हैं। औसतन हर दूसरे दिन एक व्यक्ति की मौत यह साबित करती है कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार इनके संरक्षण के लिए संवेदनशील नहीं है।

कुपोषण और स्वास्थ्यगत कारणों से मौत

नेता प्रतिपक्ष कौशिक (DHARAMLAL KAUSHIK)  ने कहा कि विशेष संरक्षित इस जनजाति के लोगों की कुपोषण व अन्य स्वास्थ्य कारणों से लगातार मौतें हो रही है लेकिन प्रदेश की सरकार पंडो जनजाति की संरक्षण, संर्वधन व बेहतर स्वास्थ्य के लिए कुछ भी नहीं कर रही है। इस कारण हालत लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। उन्होंने कहा, प्रदेश में 2009-10 के सवेज़् के मुताबिक करीब 31,814 पंडो जनजाति समाज के सदस्य व सरगुजा संभाग के 11 ब्लॉक में करीब 6,746 पंडो परिवार निवासरत हैं।

भैया जी ये भी देखे : VIP रोड में देर रात पुलिस की दबिश, नशे की हालत में गाड़ी चलाते युवक पकड़ाए

जिनकी समुचित विकास की जिम्मेदारी प्रदेश की सरकार की है, लेकिन प्रदेश की सरकार अपनी जवाबदारियों से लगातार बचती जा रही है। बलरामपुर जिले के चंद्रपुर में पिछले 20 दिनों में 10 पंडो जनजाति सदस्यों की मौत का आंकड़ा सामने आया है। यह अधिक भी हो सकता है जिस पर प्रशासन पर्दा (DHARAMLAL KAUSHIK)  डालने में जुटा है। बलरामपुर जिले के डिंडो पुलिस चौकी में पेड़ पर बांध कर पंडो समाज के लोगों की दबंगों द्वारा बेरहमी से पिटाई की गई थी जिसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद मामला सामने आया है। वहीं हाल ही में पंडो समाज की एक 4 वर्षीय बच्ची की मौत बेहतर स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिलने के कारण हो जाती है।