spot_img

युवा प्रतिभाओं को निखारने राज्य सरकार ने शुरू की राजीव युवा मितान क्लब योजना

HomeCHHATTISGARHयुवा प्रतिभाओं को निखारने राज्य सरकार ने शुरू की राजीव युवा मितान...

रायपुर। प्रदेश के युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोडऩे और विकास कार्यों में सहभागी बनाने के लिए राजीव युवा मितान क्लब नाम से एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत (CM BHUPESH BAGHEL) की है।

इस योजना (CM BHUPESH BAGHEL) के तहत राज्य के हर ग्राम पंचायत और नगरीय निकायों के वार्डों में चरणबद्ध रूप से 1 लाख 32 हजार 69 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जाएंगे। हर साल क्लब को एक लाख की आर्थिक सहायता मिलेगी। क्लब में सदस्यो की संख्या 20 से 40 के बीच रखी जाएगी। 15 से 40 वर्ष तक युवा क्लब के सदस्य बन सकते है। क्लब का रजिस्ट्रेशन पंजीयन एवं फर्म सोसाएटी से कराना जरुरी होगा।

भैया जी ये भी देखे : नीरज चोपड़ा का सोना जीतने वाले भाले की बोली 10 करोड़ के पार

इन सेक्टरों में काम करेंगे क्लब

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार क्लब सामाजिक, संस्कृति, खेल, सेवा, पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के क्षेत्र में काम करेंगे। मुख्यमंत्री (CM BHUPESH BAGHEL) ने योजना के शुभारंभ अवसर पर राज्य के युवाओं को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं को अपनी पहचान कायम करने और नेतृत्व क्षमता को विकसित करने का अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री निवास कायाज़्लय में आयोजित इस ककार्यक्रममें राजीव युवा मितान क्लब के गठन व संचालन के लिए जिलों को 19.43 करोड़ रुपए भी जारी की। क्लब के लिए सरकार ने बजट में 50 करोड़ रुपए का प्रावधान है।