spot_img

नासा से उड़ा कार्गो अंतरिक्ष यान, कल्पना के नाम का बढ़ा मान

HomeINTERNATIONALGLOBALनासा से उड़ा कार्गो अंतरिक्ष यान, कल्पना के नाम का बढ़ा मान

दिल्ली Cargo Spacecraft:  इंटरनेशनल स्पेस सेंटर (International Space Center) से गुरुवार को नॉर्थरोप ग्रमैन के अंतरिक्ष यान (Spacecraft) की लॉन्चिंग हुई है। भारतीयों के लिए गर्व का पल था, क्योकि इस अंतरिक्ष विमान का नाम भारतीय अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला (Kalpna Chawla) के नाम पर रखा गया है।
गुरुवार रात को अंतरिक्ष यान को लॉन्च किया गया। एनजी -14 मिशन पर, एस.एस. कल्पना चावला को स्टेशन पर लगभग 3,630 किलोग्राम माल पहुंचाना था।

परिवार ने बताया हर्ष का विषय

कल्पना चावल (Kalpna Chawla) के नाम वाले अंतरिक्ष यान की लॉन्चिंग का समय उनके पति समेट कई लोगों के लिए गर्व का क्षण था। जीन हैरिसन ने कहा, “ये जानकर कल्पना बहुत खुश होतीं कि इस रॉकेट का नामकरण उनके नाम पर रखा गया है।” अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि कामयाब होने के लिए भारतीय पूरी दुनिया से मुकाबला कर सकते हैं। अंतरिक्ष की दुनिया में कल्पना चावला का योगदान अतुलनीय है।

भैयाजी ये भी देखें-विश्व की सबसे लंबी सुरंग का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, पढ़े सुरंग की विशेषता

सप्लाई का काम करता है

अमेरिकी नॉर्थरोप ग्रुमैन नासा की वॉलॉप्स फ्लाइट फैसिलिटी से शुरू किया गया है। यह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक कार्गो और जरूरी सामान की स्पलाई लेकर जाने का काम करता है। कुछ दिनों पहले ही इस बात की घोषणा हुई थी कि नॉर्थरोप ग्रुमैन अपने इस अंतरिक्ष यान का नामकरण कल्पना चावला के नाम पर करेगा। इस बात की घोषणा करते हुए अपने बयान में उन्होंने कहा, “पूर्व अंतरिक्ष यात्री के नाम पर एनजी-14 साइग्नस अंतरिक्ष यान का नाम रखने पर नॉर्थरोप ग्रुमैन को गर्व है। ये हमारी परंपरा है कि हर सिग्नस का नाम एक ऐसी शख्सियत के नाम पर रखा जाए, जिसने मानव अंतरिक्ष यान में कोई खास भूमिका निभाई हो।

भैयाजी ये भी देखें-9 अक्टूबर को होगी सिटी सेंटर मॉल की नीलामी

 

पहली भारतीय मूल की महिला

कल्पना चावला अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की पहली महिला थी। इतिहास में उनके अहम स्थान के सम्मान में चुना गया था। मानव अंतरिक्ष यान में उनके काम के योगदान का स्थायी असर पड़ा है।