spot_img

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड, जलभराव से आफत

HomeNATIONALदिल्ली में बारिश ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड, जलभराव से आफत

दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक भारी बारिश (MAUSAM) जारी है। दिल्ली की बारिश ने इस मानसून 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। 2010 के बाद यह पहली बार है, जब राष्ट्रीय राजधानी में बारिश का स्तर 1000 मिलीमीटर को पार कर गया हो।

बिजली की तेज गडग़ड़ाहट औऱ तेज हवाओं के बीच पारा भी 3 से 4 डिग्री तक लुढ़क गया है। भारी बारिश ने मधु विहार समेत कई इलाको में जलभराव से मुश्किल हुई है। मौसम विभाग ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बरसात कई घंटों तक जारी रहने का अनुमान लगाया है।

भैयाजी ये भी देखे : अंधविश्वास: बारिश कराने के लिए 6 नाबालिग लड़कियों को निर्वस्त्र घुमाया, 8 के ख़िलाफ़ केस दर्ज

मौसम विभाग ने किया था अलर्ट

बारिश (MAUSAM)से पूर्व ही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया था। दिल्ली के अलावा यूपी में नोएडा, ग्रेटर, गाजियाबाद, हिंडन एयरबेस, लोनी, दादरी में भी कई घंटों तक तेज बरसात हुई। हरियाणा में भी पानीपत, सोनीपत, झज्जर समेत ज्यादातर जिलों में सुबह के वक्त बारिश का तेज दौर देखने को मिला। राजस्थान के भी कई इलाकों में भी यही नजारा रहा। वेस्ट यूपी में मुजफ्फरनगर, डिबाई, अलीगढ़, बड़ौत, बागपत जैसे तमाम क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है।

सबसे कम बारिश अगस्त में

भारतीय मौसम विज्ञान (MAUSAM) विभाग के मुताबिक, 12 वर्ष में सबसे कम बारिश अगस्त में हुई है। अगस्त में इस साल 24 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड हुई है। विभाग का कहना है कि देश में कमजोर मानसून के दो दौर देशभर में 9 से 16 अगस्त और 23 से 27 अगस्त के बीच देखने को मिला। अगस्त 2021 में औसतन बारिश में कमी देखने को मिली, जो 2009 से यानी पिछले 12 साल में सबसे कम दर्ज की गई है।